नाबार्ड के 36 वें स्थापना दिवस पर जिले में बैंक सखी के "/>

नाबार्ड के 36 वें स्थापना दिवस पर सम्मानित हुई बैंक सखियां

नाबार्ड के 36 वें स्थापना दिवस पर जिले में बैंक सखी के रूप में सेवायें देने वाली महिला स्व-सहायता समूहों की सदस्यों को नाबार्ड ने सम्मानित किया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित श्री राजशेखरन अध्यक्ष मध्यांचल ग्रामीण बैंक ने सम्मान के रूप में ट्रोफी भेंट की।

ज्ञातव्य है कि नाबार्ड ने देश में स्व-सहायता समूहों का अभियान प्रारंभ किया था एवं स्वयं सहायता समूह अभियान के 25 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में स्वयं सहायता समूह सम्मेलन का आयोजन गत दिवस होटल पैराडाइस में किया गया। इस अवसर पर नाबार्ड के जिला विकास प्रबंधक सुरेश मोटवानी ने कृषि एवं ग्रामीण विकास के क्षेत्र में नाबार्ड की विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी एवं स्वयं सहायता समूहों को प्रोत्साहित करने के लिए नाबार्ड द्वारा किए जा रहे कार्यों के बारे में बताते हुये कहा कि नाबार्ड किसानों के उत्पादन को बढ़ाने के लिये कृषि तकनीकी के प्रति जागरूकता और विस्तार के लिये एफटीटीएफ कार्यक्रम फलदार पौधरोपण एवं उद्यानिकी विस्तार के लिये टीडीएफ बाड़ी कार्यक्रम समेत अनेक कार्यक्रमों का संचालन करता है।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मध्यांचल ग्रामीण बैंक के अध्यक्ष श्री राजशेखरन ने अपने उद्बोधन में कहा कि नाबार्ड ने सागर जिले में किसान क्लब तथा महिला स्व-सहायता समूहों के साथ अप्रत्यक्ष रूप से जुड़कर सराहनीय कार्य किया है, जिसका परिणाम है कि आज महिलायें गावं से बाहर निकलकर आत्मनिर्भर बन रही है। कार्यक्रम में एसआरएलएम के जिला परियोजना प्रबंधक हरीश कुमार दुबे ने बताया कि जिले में 8125 महिला स्व-सहायता समूहों का गठन किया गया है जिसमें गरीब एवं अतिगरीब परिवार की महिला सदस्यों को जोड़कर उनके सशक्तिकरण में कार्य किया जा रहा है जिसमें नाबार्ड भी समय-समय पर मददगार साबित होता है।

जिला सहकारी बैंक के महाप्रबंधक श्री कनौजिया, आारसेटी निदेशक श्री चतुर्वेदी, वित्तीय साक्षरता सलाहकार श्री रायकवार, आरईडीएस एनजीओ के संचालक सुबोध ताम्रकार, बैंकर्स, एसआरएलएम स्टाफ एवं स्वयं सहायता समूहों की महिलाएं उपस्थित थी।

इस अवसर पर उत्कृष्ट कार्य करने वाले दो समूहों, में जयमां बीजासेन, रनगुवां रहली विकासखण्ड एवं सपना स्व-सहायता समूह सिमरिया देवरी एक बैंक सखी श्रीमति कविता लोधी तथा उत्कृष्ट कार्य के लिये एसआरएलएम की देवरी इकाई एवं मध्यांचल ग्रामीण बैंक की देवरी शाखा के शाखा प्रबंधक अनिल तिवारी को सम्मानित किया गया । इस कार्यक्रम में वित्तीय समावेशन, नगद रहित संव्यवहारों एवं सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के बारे में भी जानकारी दी गई।



चर्चित खबरें