< कॉलेजों मे प्रवेश के लिए आधार कार्ड अनिवार्य Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News उच्च शिक्षा विभाग ने कॉलेजों में प्रवेश लेने के लिए व"/>

कॉलेजों मे प्रवेश के लिए आधार कार्ड अनिवार्य

उच्च शिक्षा विभाग ने कॉलेजों में प्रवेश लेने के लिए विद्यार्थियों को आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया है।  बिना आधार कार्ड के छात्रों एड्मिशन कॉलेज मे नहीं किया जा रहा है। छात्रों को 15 जुलाई तक आधार कार्ड बनवाना होगा नहीं तो इसके बाद जो छात्र कॉलेज में आधार कार्ड जमा नहीं करवाएंगे उन्हें कक्षाओं में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। इस आदेश को लेकर कॉलेज प्रबंधन परेशान है। नियम को लागू करने में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

शासकीय कालेज के प्राचार्य केपी अहिवार ने बताया, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में उच्च शिक्षा प्रमुख सचिव आशीष उपाध्याय ने प्राचार्यों को यह निर्देश दिए हैं। जिसमें एडमिशन लेने वाले छात्रों से 15 जुलाई तक उनके आधार नंबर भी लेना अनिवार्य किया है। उन्होंने बताया, तीसरे चरण के प्रवेश फार्म के साथ आधार नंबर का कालम जोड़ने का भी सुझाव दिया है।

सरकार ने एडमिशन दस्तावेजों के साथ आधार कार्ड की अनिवार्यता इसलिए रखी है कि कई बार छात्र दो जगह एडमिशन ले लेते हैं। दोनों जगह विभिन्न प्रकार की स्कॉलरशिप का फायदा उठा लेते हैं। पिछले साल ऐसे कई मामले सामने आए थे।

सरकार के आधार कार्ड से जोड़ने के बाद इस प्रकार मामलों में कमी आएगी। साथ ही स्कॉलरशिप का सही प्रकार से वितरण हो पाएगा।

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें