नरैनी रोड स्थित किड्जी स्कूल की तरफ से गुरुवार को होट"/>

धूमधाम से मना किड्जी का ‘अर्ली चाइल्डहुड केयर एण्ड एजूकेशन’

नरैनी रोड स्थित किड्जी स्कूल की तरफ से गुरुवार को होटल सारंग में अभिभावकों के लिए एक सेमिनार का आयोजन किया गया। सेमिनार का विषय ‘अर्ली चाइल्डहुड केयर एण्ड एजूकेशन’ था। बच्चों के लिए ‘फन जोन’ की व्यवस्था भी की गई थी, ताकि अभिभावक बिना किसी अवरोध के सेमिनार में बताये जाने वाली जानकारियों का लाभ उठा सकें। सेमिनार में मुख्य रूप से 1 से 6 साल तक की उम्र के बच्चों के विकास के बारे में चर्चा की गई।

बच्चों की देखभाल और भी अच्छे तरीके से करने के साथ बेहतर शिक्षा कैसे दी जाए, इस पर किड्जी प्रमुख श्रीमती अनुपमा सिंह गौतम ने अभिभावकों को सम्बोधित करते हुए कहा कि हर बच्चा विशिष्ट होता है, इसीलिये हमें एक बच्चे से दूसरे बच्चे की तुलना कभी नहीं करनी चाहिए। बच्चों के लिये क्या सही है और क्या गलत? इसके बारे में भी उन्होंने विस्तार से जानकारी दी।

विद्यावती निगम मेमेारियल पब्लिक स्कूल की प्राइमरी हेड मीरा भदौरिया ने भी अभिभावकों को सम्बोधित करते हुए बताया कि हम जिस आचरण की अपेक्षा बच्चों से रखते हैं, उन्हीं आचरणों का पालन हमें भी करना चाहिए। जैसे कि यदि हम चाहते हैं कि बच्चे मोबाइल और टी.वी. में ज्यादा समय बर्बाद न करें तो इसके लिए हमें स्वयं पहल करनी होगी, सबसे पहले हमें इन सब चीजों से दूरी बनानी होगी। हमारा दिनचर्या व व्यवहार देखकर ही बच्चे सीखते हैं।

विद्यावती निगम मेमेारियल पब्लिक स्कूल के प्रधानाचार्य डाॅ. ए.सी. जैन ने प्री स्कूल के बारे में बताते हुए कहा कि यह बच्चों में खेल के साथ पढ़ाई की आदत डालने का सर्वोत्तम साधन है। यहां खेल-खेल में बच्चे काफी सारी अच्छी बातें व आदतें सीखते हैं। केसीएनआईटी के स्टूडेंट एंड वेलफेयर मैनेजर श्याम जी निगम ने अभिभावकों को गुड पैरेंटिंग के टिप्स देते हुए कहा कि अध्यापक के साथ अभिभावकों को भी मिलकर बच्चे के विकास में सहयोग देना होगा, तभी बच्चे का सर्वांगीण विकास हो सकेगा।

सेमिनार के अन्त में विद्यालय परिवार ने आये हुए सभी अभिभावकों का आभार व्यक्त किया और फन जोन में हुए ड्राइंग काॅम्पटीशन के परिणामस्वरूप बच्चों को उपहार भी प्रदान किए।



चर्चित खबरें