?> आ रहा है जीएसटी 1 जुलाई से महंगे हो सकते है स्मार्टफोन बुन्देलखण्ड का No.1 न्यूज़ चैनल । बुन्देलखण्ड न्यूज़ 1 जुलाई से गुड्स एं"/>

आ रहा है जीएसटी 1 जुलाई से महंगे हो सकते है स्मार्टफोन

1 जुलाई से गुड्स एंड सर्विस टैक्स (जीएसटी) के लागू होने के बाद स्मार्टफोन खरीदने की आपकी ख्वाहिश अधूरी रह सकती है। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि 1जुलाई से विदेशी स्मार्टफोन पर जीएसटी की मार पड़ सकती है।

जीएसटी काउंसिल की मीटिंग खत्म हो चुकी है। इस बैठक में शिक्षा और स्वास्थ्य देखभाल को जीएसटी से छूट देने का फैसला किया गया है। लेकिन इससे स्मार्टफोन महंगे जरूर हो सकते है।

1 जुलाई से पूरे देश सेंट्रल एक्साइज और सर्विस टैक्स चुकाने वाले कारोबारियों को इन नई दरों पर जीएसटी का भुगतान करना होगा। इतना ही नहीं जीएसटी से भारत में बने हुए हैंडसेट थोड़े महंगे हो सकते हैं, क्योंकि इन पर ज्यादा टैक्स लगेंगे. मौजूदा दौर में इपर 7.5 से 8 फीसदी टैक्स लगता ह पर जीएसटी लागू होने के बाद ये 12 फीसदी वाले स्लैब में आएंगे जिसकी वजह से डिवाइस की कीमतों पर भी असर पड़ सकता है।

इससे आपके मोबाइल बिल पर भी आसर पड़ सकता है। क्योंकि अभी टेलीकॉम सर्विसेज में 15 फीसदी सर्विस टैक्स का प्रावधान है. लेकिन जीएसटी के बाद यह बढ़कर 18 फीसदी हो जाएगा। इसलिए फोन बिल में बढ़ोतरी हो सकती है।

ET के मुताबिक अगर आप 1000 रुपये का मोबाइल बिल देते हैं तो जीएसटी के बाद 30 रुपये ज्यादा देने होंगे।

रिपोर्ट्स के मुताबिक जीएसटी के बाद ऐसा संभव है कि भारत में बनने वाले हैंडसेट महंगे हो जाएं और इसके बाद जाहिर है इंपोर्टेड डिवाइस इसके मुकाबले सस्ते लगेंगे।

 



चर्चित खबरें