?> Google I/O 2017 में कंपनी ने किए कई बड़े ऐलान बुन्देलखण्ड का No.1 न्यूज़ चैनल । बुन्देलखण्ड न्यूज़

Google I/O 2017 में कंपनी ने किए कई बड़े ऐलान

गूगल ने अपनी सलाना आई/ओ (2017) कांफ्रेस में अपने अगले एंड्रॉयड रिलीज़ एंड्रॉयड ओ के बारे में जानकारी दी है। कैलिफोर्निया में चल हुए इस कांफ्रेस में गूगल ने एंड्रॉयड ओ के अलावा और भी कई बड़े ऐलान किए हैं।

अगर आपने Inbox by Gmail यूज किया होगा तो आप स्मार्ट रिप्लाई के बारे में जानते होंगे । इसके तहत ईमेल के जवाब में पहले से बने हुए छोटे रिप्लाई के जा सकते हैं। इसके लिए अगले कुछ दिनों से अपडेट मिलने लगेगा। पहले इसे इंग्लिश और स्पेनिश में दिया जाएगा और बाद में इसका दायरा बढ़ाया जाएगा।

गूगल ने अपनी कांफ्रेस में ऐलान किया है कि वह जल्द ही भारतीय यूजर्स को ध्यान में रखते हुए एक नया एंड्रॉयड वर्जन गो लॉन्च करने जा रही है. गूगल का कहना है कम बजट के स्मार्टफोन खरीदने वाले यूजर्स के लिए एंड्रॉयड गो पेश किया जाएगा. एंड्रॉयड गो की खूबी यह होगी कि वह लो एंड स्पेसिफिकेशन के डिवाइस पर भी बिना रुके काम करेगा।

गूगल ने भारत और ब्राजील जैसे देशों के मद्देनजर एंड्रॉयड गो लाने का फैसला किया है। इन दोनों ही देशों में कम कीमत वाले एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स की काफी मांग रहती है। ऐसे में गूगल गो सस्ते हॉर्डवेयर वाले स्मार्टफोन्स को बेहतर बनाने में कारगर साबित होगा।

गूगल का मशीन लर्निंग आधारित आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बेस्ड ऐसिस्टेंट अब iPhone यूजर्स को भी मिलेगा। पहले इसे सिर्फ गूगल पिक्सल के लिए दिया गया। बाद में इसे दूसरे एंड्रॉयड के लिए भी लाया गया, और अब इसके बाद आईफोन यूजर्स को भी यह मिलेगा। इतना ही नहीं कंपनी ने कहा है कि इसे अब डेवेलपर चाहें तो किसी भी एंड्रॉयड स्मार्टफोन में दे सकते हैं।

इस इवेंट में गूगल फोटोज में दिए गए नए फीचर्स के बारे में बताया गया है। गूगल फोटो लाइब्रेरी में तीन मुख्य फीचर्स जोड़े गए हैं। अब गूगल इमेज आपको उन फोटो को दिखाएगा जो बेहतर तरीके से क्लिक की गई हैं। उदाहरण के तौर पर अगर आप कहीं घूमने गए हैं और आपने 100 फोटोज क्लिक की हैं जिनमें से 50 एक जैसी ही हैं तो गूगल लाइब्रेरी इनें से 25 बेस्ट फोटो सेलेक्ट करके आपको दिखाएगा।

मशीन लर्निंग के जरिए गूगल फोटो यह सजेस्ट करेगा कि क्लिक की गई फोटो किस शख्स की है। किसी के साथ फोटो शेयर करना भी आसान होगा, क्योंकि आपको यह सजेशन मिल जाएगा।