?> इंग्लिश बोलने के प्रति बढ़ते आग्रह जैसे मुद्दे को उठती है : हिन्दी मीडियम बुन्देलखण्ड का No.1 न्यूज़ चैनल । बुन्देलखण्ड न्यूज़ फिल्म का नाम- हिंदी मीडियम

इंग्लिश बोलने के प्रति बढ़ते आग्रह जैसे मुद्दे को उठती है : हिन्दी मीडियम

फिल्म का नाम- हिंदी मीडियम
डायरेक्टर- साकेत चौधरी
स्टार कास्ट- इरफान, सबा कमर, दीपक डोबरियाल, स्वाति दास, दिशिता सहगल अवधि: 2 घंटा 12 मिनट
सर्टिफिकेट- U
रेटिंग- 4 स्टार

अभिनेता इरफ़ान खान ने अपनी एक्टिंग से सिर्फ बॉलीवुड में बल्कि हॉलीवुड को भी अपना दीवाना बनाया है। हाल ही में इरफ़ान ने अपनी अगली हॉलीवुड फ़िल्म साइन की है।

इरफ़ान की आने वाली फ़िल्म 'हिंदी मीडियम' की स्पेशल स्क्रीनिंग 15 मई को हुई। यह स्क्रीनिंग फ़िल्म के निर्माताओं ने हिंदी मीडियम स्कूलों के टीचर्स के लिए आयोजित की थी।

यह कहानी दिल्ली के चांदनी चौक में रहने वाले कपड़ों के विक्रेता राज बत्रा (इरफान खान) की है जो हिंदी मीडियम से पढ़ा लिखा है और उसे टूटी-फूटी अंग्रेजी आती है। वहीँ उसकी वाइफ मीता (सबा कमर) की अंग्रेजी अच्छी है और मीता चाहती है कि उसकी बच्ची पिया टॉप के अंग्रेजी स्कूल में पढ़ाई करे। उसके एडमिशन के लिए भी राज और मीता पूरी कोशिश करते हैं लेकिन बच्चे के एडमिशन से पहले माता-पिता के इंटरव्यू के दौरान कई मुसीबतें झेलनी पड़ती हैं। फिर उन्हें पता चलता है कि गरीब कोटे में भी उनके बच्चे का एडमिशन हो सकता है। इसके लिए दोनों गरीबों के इलाके में जाकर रहने लगते हैं जहां इनकी मुलाकात श्याम प्रकाश (दीपक डोबरियाल) और उसके परिवार से होती है। अब क्या राज और मीता की बच्ची का एडमिशन हो पाता है या कुछ और मुसीबतें आती हैं। इसका पता आपको फिल्म देखकर ही चलेगा।

अपनी फ़िल्म 'हिंदी मीडियम' के विषय में इरफ़ान ने कहा कि इस फ़िल्म ने देश में इंग्लिश बोलने के प्रति बढ़ते आग्रह जैसे मुद्दे को छुआ है। वैसे इरफ़ान इस बात से इत्तेफ़ाक रखते हैं कि इंग्लिश आज की जरूरत बन गई है और वह इस भाषा के खिलाफ नहीं हैं। उन्होंने कहा कि लोगों को ज्यादा से ज्यादा भाषाओं को सीखने की कोशिश करनी चाहिए।

लेकिन इसके साथ ही अपनी मातृभाषा को लेकर शर्म नहीं महसूस करनी चाहिए। इरफ़ान ने भारत में शिक्षा के मौजूदा हालात पर कहा कि आजकल पढ़ाई में कम्पटीशन बहुत बढ़ गया है। बच्चों के लिए स्कूली पढ़ाई ही पर्याप्त नहीं है। इसके लिए उन्हें ट्यूशन की मदद से पढ़ाई पूरी करने के लिए के लिए अतिरिक्त समय की जरूरत होती है।

भारत में गवर्नमेंट स्कूलों में पढ़ाई का स्तर अच्छा नहीं है। अगर यह बेहतर हो जाता है तो फिर राष्ट्र भाषा को अपनी जगह बनाए रखने में मदद मिल सकती है। साकेत चौधरी निर्देशित 'हिंदी मीडियम' में पाकिस्तानी अभिनेत्री सबा कमर, दीपक डोबरियाल और अमृता सिंह भी महत्वपूर्ण भूमिकाओं में हैं। यह फ़िल्म 19 मई को रिलीज होगी।



चर्चित खबरें