बेट टैक्स में "/>

बंशीधर एण्ड कम्पनी पर वाणिज्य कर विभाग का छापा

बेट टैक्स में हेरा फेरी की सूचनाये मिलने पर आज वाणिज्य कर विभाग सतना से आये सात सदस्यीय दल द्वारा यहां पन्ना पहुंच कर बीटीआई रोड स्थित प्रसिद्ध प्रतिष्ठान बंशीधर एण्ड कम्पनी पर अचानक छापा डालते हुऐ जांच कार्यवाही शुरू कर दी है। बंशीधर एण्ड कम्पनी प्रतिष्ठान से थोक एवं फुटकर टाइंस, पेन्ट, सेनेटरी माल, पाईप्स आदि समान का विक्रय किया जाता है। वाणिज्य कर विभाग द्वारा यह कार्यवाही आयुक्त वाणिज्य कर इंदौर के निर्देश पर की जा रही। प्राप्त जानकारी के अनुसार वाणिज्य कर विभाग का दल उपायुक्त सतना से मिले निर्देश पर आज दोपहर १२ बजे पहुंचा।

जिसने सीधे बीटीआई रोड स्थित बंशीधर एण्ड कम्पनी में दस्तक देते हुऐ जांच कार्यवाही शुरू कर दी है। वाणिज्य कर के सात सदस्यीय दल जिसमें सहायक आयुक्त आर.एम.साहू, सहायक वाणिज्य कर अधिकारी द्वय ए.के.कछवाहा, एस.के.गोठिया, कराधान सहायक द्वय अभिषेक मिश्रा, सपन साहा, जयपाल पटेल, चंद्रभान पटेल आदि ने सबसे पहले कम्पनी के प्रोप्राइडर संजय अग्रवाल से प्रतिष्ठान में मौजूद व्यावसायी दस्तावेजो को जप्त करने की कार्यवाही की गयी। इसके बाद सहायक आयुक्त के निर्देशन में प्रतिष्ठान के स्टॉक को मिलान करने की कार्यवाही शुरू की गयी।

कार्यवाही पूरी होने में करीब ६ से ७ घंटे तक का समय लगने की जानकारी वाणिज्य कर के अफ्सरो द्वारा बतायी जा रही है। वाणिज्य कर सतना के सहायक आयुक्त ने बताया कि व्यावसायी कागजात जप्त कर लिये गये है। स्टॉक को सूचीबद्ध किये जाने की कार्यवाही की जा रही है। कार्यवाही पूरी होने के बाद लेखा और स्टॉक में अंतर का मिलान किया जायेगा। जांच कार्यवाही वाणिज्य कर अधिनियम के अंतर्गत बैट टैक्स से संबंधित धारा ५५ के अंतर्गत की जा रही है।

जांच कार्यवाही पूरी होने के बाद स्टॉक और लेखा में जो अंतर आयेगा उससे ही यह स्थिति स्पष्ट होगी कि बैट टैक्स में व्यापारी द्वारा कितनी हेरा फेरी की गयी है। जांच कार्यवाही में जो भी नतीजे सामने आयेगे उसमें वाणिज्य कर अधिनियम के अनुसार प्रतिष्ठान के मालिक के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी।व्यापारियों में मचा हडकम्पवाणिज्य कर विभाग की धमक का असर नगर के बड़े व्यावसायी प्रतिष्ठानों में देखा गया। वाणिज्य कर विभाग की टीम कार्यवाही के लिये आयी है।

इसकी जानकारी मिलते ही कई दुकानदारों ने अपनी दुकाने बंद कर दी। वाणिज्य कर विभाग के अफ्सरों की जांच कार्यवाही से बंशीधर एण्ड कम्पनी के प्रोप्राईटर श्री अग्रवाल सहित दुकान में कार्य करने वाले कर्मचारी दहशत में नजर आये। वाणिज्य कर विभाग द्वारा यदा-कदाई पन्ना में जांच कार्यवाही की जाती है। बताया जा रहा है कि पन्ना शहर में इसके पूर्व अब तक वाणिज्य कर विभाग द्वारा ६ बार कार्यवाही की गयी है। बंशीधर एण्ड कम्पनी में विभाग की यह छठवीं कार्यवाही है।



चर्चित खबरें