नगर पालिका परिषद चित्रकूटधाम कर्वी के सभासद ने मुख्"/>

सभासद ने राशनकार्ड सत्यापन में पारदर्शिता को भेजा सुझाव पत्र

नगर पालिका परिषद चित्रकूटधाम कर्वी के सभासद ने मुख्यमंत्री सहित मण्डलायुक्त व जिलाधिकारी को भेजे गये पत्र में अवगत कराया है कि राशनकार्ड सत्यापन में पारदर्शिता लाने के लिये व वार्ड के निवासियों को शासन की सुविधा दिलाने, भ्रष्टाचार और वसूली जड से समाप्त करने के सुझाव दिये हैं। भेजे गये पत्र में मांग किया कि गरीबों को पूर्ण रूप से सुविधा दिलाना है तो उसी मोहल्ले के कोटेदार से जानकारी कर राशनकार्ड बनवाये जायें। जिससे पात्र और अपात्र लोगों की पहचान कर संबंधित कोटेदार सटीक जानकारी देगा।

नगर पालिका के वार्ड नं 18 के सभासद सुशील श्रीवास्तव ने मुख्यमंत्री सहित मण्डलायुक्त व जिलाधिकारी को भेजे गये पत्र में कहा कि खाद्य एवं रसद विभाग से जारी राशनकार्ड के सत्यापन के निर्देश दिये गये हैं। भ्रष्टाचार को यदि जड से समाप्त कर सही रूप से पात्र व्यक्तियों को राशनकार्ड पात्र गृहस्थी की सुविधा दिलाना है तो जिस वार्ड में उस व्यक्ति का निवास हो उसी वार्ड के कोटेदार की दुकान के कार्डधारक बनाये जाये। जिससे निष्पक्षता व पूरी तरह उस व्यक्ति को पात्र गृहस्थी का लाभ मिल सकेगा।

उन्होंने भेजे गये पत्र में कहा है कि इस समय इधर से उधर दूर-दूर के कोटेदार के राशन दुकानों में कार्ड लगे हैं। गरीब व्यक्ति किसी तरह कोटेदार की दुकान पहुंचता है। यदि दुकान बंद हुई तो दूसरी या तीसरी बार नहीं पहुंच पाता। ऐसे में कार्डधारक को मिलने वाले गल्ले को ब्लैक कर लिया जाता है और वार्ड सदस्य दूसरे स्थान के निवासी को पहचानता भी नहीं। उसका राशन सही बना है कि वह पात्र है कि नहीं। जांच के दौरान भी अवैध वसूली कर अपात्र को भी पात्र बना दिया जाता हैं।

उन्होंने भेजे गये पत्र में मांग की है कि यदि गरीब व्यक्ति को पूर्णरूप से सुविधा दिलाना है तो वार्ड के निवासियों को वार्ड के कोटेदार के यहां कार्डधारक बनाया जाये। जिससे पता चलेगा कि वह व्यक्ति पात्र है कि अपात्र और गलत राशनकार्ड भी नहीं बनेंगे। उसी वार्ड के कोटेदार जब राशन की दुकान खोलेगा तो आसानी से कार्डधारक शासन द्वारा दिये जाने वाले खाद्यान्न व अन्य सामग्री का लाभ ले सकेंगे। इस पद्धति को अपनाने से भ्रष्टाचार और वसूली पूर्णरूप से समाप्त होगी। भेजे गये पत्र में सभासद ने कहा कि 50 प्रतिशत कार्ड सपा शासनकाल में अपात्रों के बने है। इसी ढुलमुल नीति के चलते अवैध वसूली कर अपात्रों को पात्र बनाकर राशनकार्ड दिये गये है।

About the Reporter

  • राजकुमार याज्ञिक

    चित्रकूट जनपद के ब्यूरो चीफ एवं भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ के जिलाध्यक्ष राजकुमार याज्ञिक चित्रकूट जनपद के एक वरिष्ठ पत्रकार हैं। पत्रकारिता में स्नातक श्री याज्ञिक मुख्यतः सामाजिक व राजनीतिक मुद्दों पर अपनी गहरी पकड़ रखते हैं।, .



चर्चित खबरें