?> विशेषज्ञो ने किसानों को बताये उन्नत खेती के तरीके बुन्देलखण्ड का No.1 न्यूज़ चैनल । बुन्देलखण्ड न्यूज़ किसान कल्याण एवं कृषि विकास विभाग जिला छतरपुर द्वार"/>

विशेषज्ञो ने किसानों को बताये उन्नत खेती के तरीके

किसान कल्याण एवं कृषि विकास विभाग जिला छतरपुर द्वारा कृषि उपज मंडी प्रांगण राजनगर में विकासखंड स्तरीय कृषक संगोष्ठी व किसान सम्मलेन का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में क्षेत्र भर से किसान तथा ग्रामीण शामिल हुए। कार्यक्रम की अध्यक्षता कृषि उपज मंडी राजनगर अध्यक्ष आशारानी सिंह यादव ने की।

इस कार्यक्रम में विशेषज्ञो ने किसानों और ग्रामीणों को शासन द्वारा कृषि व किसानों के लिए चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी । सहायक संचालक कृषि डीपी सूत्रकार छतरपुर, डॉ.अजय खरे कृषि वैज्ञानिक नोगॉंव कृषि केंद्र, बीआर महाजन सहायक संचालक कृषि छतरपुर ने किसानों को जैविक विधि से खेती करने की सलाह दी।

गहरी जुताई करने से होने वाले फायदे बताए, नरवाई न जलाने का अनुरोध किया, मिटटी का परीक्षण कराने के लाभ बताए, कतार से खेती करके अधिक उत्पादन बढ़ाने पर बल दिया, फसल चक्र अपनाने का आव्हान किया, उन्हें उत्तम बीज के उपयोग की सलाह दी । साथ ही किसानों के जिज्ञासा भरे सवालों के जवाब दिए और उनकी समस्याओं का निराकरण भी किया।