पूरा बाँदा लॉकडाउन, जिलाधिकारी ने दिए निर्देश

बांदा,  

जनपद बांदा में कोविड-19 के संक्रमण से बचाव को दृष्टिगत रखते हुए धारा-144 लागू कर जिले की सीमाओं को प्रतिबन्धित कर दिया गया है और जिले को तत्काल प्रभाव से लॉकडाउन घोषित कर दिया गया है। इस दौरान किसी भी व्यक्ति को घर से बाहर निकलने की अनुमति नहीं होगी।

यह भी पढ़ें कोरोना के बाद अब चीन में हंता वायरस की दस्तक, एक व्यक्ति की मौत

जिला मजिस्ट्रेट अमित सिंह बंसल द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि सीमाएं सील होने पर किसी भी माध्यम सड़क या रेल से जिले की सीमा में बाहरी लोगों का आगमन प्रतिबन्धित कर दिया गया है। यहां के लोगों को भी बाहर जाने में प्रतिबन्ध रहेगा। समस्त शासकीय, अर्द्धशासकीय कार्यालय बन्द कर दिए गए हैं।

आवश्यक सेवा वाले विभाग जैसे राजस्व, स्वास्थ्य, पुलिस, विद्युत, दूरसंचार, नगर निकाय, पंचायत, जल संस्थान, जल निगम, खाद्य एवं रसद (गेहूं व चावल), अग्निशमन, कोषागार, बैंक, एटीएम, पोस्ट आफिस, बीमा कम्पनी आदि इससे मुक्त रहेंगे। मेडिकल की दुकानें, अस्पताल, सब्जी, किराना की दुकान, पेट्रोलपम्प, गैस एजेन्सी व उनके गोदाम और पशुओं के लिए चारे की आपूर्ति को छोड़कर समस्त व्यवसायिक प्रतिष्ठान बन्द किए गए हैं।

यह भी पढ़ें :  जज के घर में जहरीली गुझिया भेजने पर मिष्ठान विक्रेता पर मुकदमा

विदेशों से या राज्यों से आने वाले व्यक्तियों को स्वयं अपने घरों में रहना होगा। इसकी जानकारी निकटवर्ती अस्पताल और थाने में देनी होगी। इसी तरह कोई भी राजकीय, निजी, पब्लिक टैम्पो, ई-रिक्शा आदि समस्त प्रकार के वाहनों के आवागमन बन्द कर दिए गए हैं। सार्वजनिक पार्कों में भी टहलने व एकत्रित होने पर भी प्रतिबन्ध रहेगा।

यह भी पढ़ें : हम बाँदावासी मिलकर कोरोना को हरायेंगे: प्रकाश द्विवेदी

यहां प्रतिबन्ध शिथिल रहेंगे
इमरजेन्सी डयूटी वाले, शासकीय कर्मचारी ड्यूटी के प्रयोजन से लॉकडाउन से मुक्त रहेंगे। इन्हें अपने साथ विभागीय कार्ड रखना अनिवार्य होगा। घर-घर जाकर दूध बांटने वाले दूध विक्रेता, न्यूजपेपर हाकर सुबह 6:30 से 9:30 तक लॉकडाउन से मुक्त रहेंगे। अगर जिले के व्यक्ति को आवश्यक कार्य से जिले से बाहर जाना है, तो सम्बन्धित थाना क्षेत्र में निर्धारित फार्मेट में पास प्राप्त करने की अनुमति होगी। इसी तरह मास्क, सिनेटाइजर, दवाइयां, गैस, पेट्रोल आदि आवश्यक वस्तुओं को परिवहन करने वाले एवं गन्ना ढुलाई में लगे वाहनों का प्रवेश एवं निकास जारी रहेगा।

आवश्यक वस्तुओं, दवाइयों आदि उत्पादन करने वाले उद्योगों एवं उसमें काम करने वाले कर्मचारियों को एडीएम, नगर मजिस्ट्रेट, उप जिला मजिस्ट्रेट से अनुमति प्राप्त करने के उपरान्त प्रतिबन्ध से मुक्त किया गया है। उक्त आदेश में यह भी कहा गया है कि आदेश का उल्लंघन करने वाले व्यक्ति के विरुद्ध कार्यवाही की जाएगी। यह आदेश मध्य रात्रि से लागू होगा।