< कोरोना के बाद अब चीन में हंता वायरस की दस्तक, एक व्यक्ति की मौत Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News कोरोना वायरस की मार से जूझ रहे चीन के यूनान प्"/>

कोरोना के बाद अब चीन में हंता वायरस की दस्तक, एक व्यक्ति की मौत

कोरोना वायरस की मार से जूझ रहे चीन के यूनान प्रांत में एक व्‍यक्ति की सोमवार को हंता वायरस से मौत हो गई। पीड़‍ित व्‍यक्ति काम करने के लिए बस से शाडोंग प्रांत लौट रहा था। उसे हंता वायरस से पॉजिटिव पाया गया था। बस में सवार 32 अन्‍य लोगों की भी जांच की गई है। चीन के सरकारी समाचार पत्र ग्‍लोबल टाइम्‍स के इस घटना की जानकारी देने के बाद सोशल मीडिया पर बवाल मच गया है।

यह भी पढ़ें : हम बाँदावासी मिलकर कोरोना को हरायेंगे : प्रकाश द्विवेदी

यह भी पढ़ें : लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों पर यूपी के 17 जिलों में करीब 500 FIR दर्ज

बड़ी संख्‍या में लोग ट्वीट करके यह डर जता रहे हैं कि यह कहीं कोरोना वायरस की तरह से ही महामारी न बन जाए। लोग कह रहे हैं कि अगर चीन के लोग जानवरों को जिंदा खाना बंद नहीं करेंगे तो यह होता रहेगा। शिवम लिखते हैं, 'चीनी लोग अब एक और महामारी की परियोजना पर काम कर रहे हैं। यह हंता वायरस चूहे खाने से होता है।' सोशल मीडिया पर जारी बहस के बीच आइए जानते हैं कि क्‍या है हंता वायरस और क्‍या यह कोरोना की तरह से घातक है?

यह भी पढ़ें :  कोरोना के मरीजो में तेजी से इजाफा, अबतक 520 केस व 10 मौते

चिकित्सा विशेषज्ञों का कहना है कि हंता वायरस, कोरोना वायरस की तरह घातक नहीं है। एक अंग्रेजी वेबसाइट पर प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार हंता वायरस हवा के रास्ते नहीं फैलता है, बल्कि यह व्यक्ति के चूहे या गिलहरी के संपर्क में इंसान के आने से फैलता है। सेंटर फॉर डिजिज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के मुताबिक चूहों के घर के अंदर और बाहर करने से हंता वायरस के संक्रमण का खतरा होता है। अगर कोई स्वस्थ व्यक्ति है और वह हंता वायरस के संपर्क में आता है तो उसके संक्रमित होने का भी खतरा रहता है।

यह भी पढ़ें : आज रात से ही प्रभावी होगा लॉकडाउन, डीएम

 

अन्य खबर

चर्चित खबरें