कोरोना वायरस: सिर्फ 500 रुपये की स्वदेशी किट से होगा टेस्ट

नई दिल्ली,

चेन्नई की कंपनी ट्रिविट्राॅन हेल्थकेयर इस किट के विकास में लगी है। बाजार में अभी जो आयातित किट मौजूद हैं, कंपनी उसकी तुलना में करीब 20 फीसदी कम कीमत पर यह किट उपलब्ध कराएगी। स्वदेशी स्तर पर विकसित किए जा रहे इस किट की कीमत महज 500 रुपये तक होगी।

कोरोना वायरस के टेस्ट के लिए बना रहा स्वदेशी किट, इस किट की कीमत करीब 500 रुपये ही होगी। अभी विदेश से आयात होती हैं टेस्ट की किट विदेश से आयातित किट हजारों रुपये की होती हैं।

यह भी पढ़ें : कोरोना के मरीजो में तेजी से इजाफा, अबतक 520 केस व 10 मौते

कोरोना वायरस के टेस्ट के लिए भारत में स्वदेशी स्तर पर ही एक सस्ता और आसानी से इस्तेमाल लायक किट तैयार किया जा रहा है। इस किट की कीमत महज 500 रुपये होगी और इससे आसानी से कोरोना वायरस के संक्रमण का पता लगाया जा सकेगा।

यह भी पढ़ें : लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों पर यूपी के 17 जिलों में करीब 500 FIR दर्ज

बना रही ये स्वदेशी कंपनी- चेन्नई की कंपनी ट्रिविट्राॅन हेल्थकेयर इस किट के विकास में लगी है। कंपनी के चेयरमैन एवं मैनेजिंग डायरेक्टर जीएसके वेलु ने ने दावा किया है कि बाजार में अभी जो आयातित किट मौजूद हैं, कंपनी उसकी तुलना में करीब 20 फीसदी कम कीमत पर यह किट उपलब्ध कराएगी। उन्होंने कहा कि स्वदेशी स्तर पर विकसित किए जा रहे इस किट की कीमत महज 500 रुपये तक होगी।

क्या कहा कंपनी ने- अभी कोरोना वायरस के टेस्ट के लिए जो किट इस्तेमाल किए जा रहे हैं वह हजारों रुपये कीमत के हैं। उनका वास्तविक दाम उपलब्ध नहीं है, क्योंकि ट्रिविट्राॅन जैसी निजी कंपनियों को यह टेस्ट करने का अधिकार नहीं दिया गया है। अभी ऐसे किट विदेश से आयात किए जा रहे हैं। वेलु ने बताया, हमारा प्रोटोटाइप किट तैयार है और हम इसकी चिकित्सीय मान्यता के लिए अगले सप्ताह नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलाॅजी (NIV), पुणे को भेजेंगे। हमें उम्मीद है कि अगले कुछ सप्ताह में हम इसे बाजार में उतार देंगे।

क्यों होगा इतना सस्ता- कंपनी के चेयरमैन एवं मैनेजिंग डायरेक्टर जीएसके वेलु ने कहा कि इस किट की लागत इसलिए काफी कम आ रही है, क्योंकि इसे देसी बायोटेक कंपनियों के सहयोग से बनाया जा रहा है।

यह भी पढ़ें : आज रात 8 बजे देश को संबोधित करेंगे पीएम मोदी

गौरतलब है कि कोरोना वायरस का टेस्ट दो तरह से किया जाता है, एक तरीका रेडी टू यूज किट के द्वारा है। कंपनी इसी रेडी टू यूज किट की बात की जा रही है, जिसकी कीमत अभी हजारों में है। अभी रोश और थर्मो फिशर जैसी विदेशी कंपनियां यह किट तैयार करती हैं।

साभार : आजतक