< एक लाख से अधिक रेलवे टिकट निरस्त करेगा, झांसी मण्डल Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News झांसी,

देश भर में "/>

एक लाख से अधिक रेलवे टिकट निरस्त करेगा, झांसी मण्डल

झांसी,

देश भर में कोरोना वायरस के मद्देनजर 31 मार्च तक ट्रेनों को रद्द करने की घोषणा की गयी है जिसके बाद झांसी मंडल में एक लाख से अधिक के टिकट निरस्त हो सकते हैं। रेलवे ने टिकट निरस्त करने के आदेश भी जारी कर दिये हैं। जिसे 21 मार्च से 15 अप्रैल के रिजर्वेशन टिकटों पर ही लागू किया जायेगा। यात्रियों को पूरा पैसा वापस दिया जायेगा।

यह भी पढ़ें :बुन्देलखण्ड के सभी जिलों में जनता कर्फ्यू के दौरान पसरा सन्नाटा, शाम 5 बजे बजाया घंटी-घंटा

प्रतिदिन करीब डेढ़ सौ सवारी ट्रेनों का संचालन झांसी मंडल से होता हैं जिसमे करीब सवा लाख यात्री यात्रा करतें है।ऐसे में रिजर्वेशन के करीब एक लाख से अधिक टिकट रिफंड होने के पूरे आसार हैं। दरअसल 31 मार्च तक ट्रेनों के निरस्त होने के चलते यात्रियों को भारी परेशानियों का सामना करना होगा। झांसी से निकलने वाली शताब्दी, राजधानी समेत मेल, एक्सप्रेस ट्रेनों के रद्द होने का असर यात्रियों पर ही पड़ेगा। ट्रेनें कैंसल होने के चलते यात्रियों को पूरा रिफंड मिलेगा। 

यह भी पढ़ें :घर पहुँचने से पहले स्वास्थ केन्द्र क्यों गये, फिल्म तानाशाह के लीड एक्टर

रेलवे अधिकारियों ने बताया की टिकट निरस्त करवाने पर कोई चार्ज नहीं वसूला जाएगा। यात्रियों को टिकट पूरा पैसा वापस किया जाएगा। बताया गया कि रेलवे ने उन यात्रियों का किराया लौटाने के नियमों में ढील दी है, जिन्होंने 21 मार्च से 21 जून के बीच यात्रा करने के लिए टिकट बुक कराई थी।

ऐसे में अगर 21 मार्च से 21 जून के बीच ट्रेनें रद्द की जाती है तो यात्रा की तारीख से तीन महीने के अंदर टिकट काउंटर पर टिकट दिखाकर किराया वापस लिया जा सकता है। वर्तमान में यह समय सीमा तीन दिन या 72 घंटे की है।

यह भी पढ़ें : कार्तिक आर्यन का वो वीडियो जिसे पीएम मोदी ने शेयर कर कही यह बड़ी बात

पीआरओ मनोज कुमार सिंह ने बताया कि भले ही 31 मार्च तक ट्रेनें रद्द हो, लेकिन अगले आदेश तक किसी भी तारीखों में रिजर्वेशन (आरक्षण) नहीं होंगे और न ही जनरल टिकट बिकेंगे। अगले आदेश मिलने के बाद ही टिकट जारी होंगे।

अन्य खबर

चर्चित खबरें