< कुश्ती हमारी सबसे पुरानी वीरता की पहचानः पुलिस महानिदेशक होमगार्ड Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News बाँदा,

हमारे अखाड़े मानव बल भा"/>

कुश्ती हमारी सबसे पुरानी वीरता की पहचानः पुलिस महानिदेशक होमगार्ड

बाँदा,

हमारे अखाड़े मानव बल भाईचारा सद्भावना एकता के केंद्र थे, स्वयं का बल ही जीवन में काम आता है, कुश्ती हमारी सबसे पुरानी वीरता की पहचान है। मल युद्ध  जीतने के लिए बहुत शारीरिक मेहनत करनी पड़ती है। यह विचार उत्तर प्रदेश पुलिस महानिदेशक  होमगार्ड  विजय कुमार  ने जखनी गांव में सोमवार को आयोजित दंगल का उद्घाटन करते हुए व्यक्त किया।

उन्होंने कहा कि पहले हर गांव में अखाड़े हुआ करते थे, दंगल पहलवानी शौक था, हर परिवार में एक पहलवान होता था बड़े फायदे थे, निरोगी रहने के लिए स्वस्थ होना जरूरी है, स्वास्थ्य ठीक करने के लिए व्यायाम जरूरी है। जिसमें कुश्ती का व्यायाम शरीर को संपूर्ण जीवन ठीक रखता है। जखनी गांव में पहले से ही कई पहलवान थे, नौजवान किसानी के साथ पहलवानी कर रहे हैं। पहलवानों को देखकर अच्छा लगा पुनः गांव को विकसित करने के लिए बीमारियों को दूर रखने के लिए अखाड़े शुरू होने चाहिए। कुश्ती कला को प्रोत्साहित करना चाहिए।

इस अवसर पर सामाजिक कार्यकर्ता उमा शंकर पांडे ने कहा कि हमारे पास जखनी गांव का लंबा इतिहास है, जिसमें कई पहलवानों ने नाम पैदा किए, बड़ी बड़ी कुश्ती लड़ी है और जीती है। अभी भी युवक कई बड़ी-बड़ी कुश्तियां जीत के लाए हैं, इसी तरह के सामाजिक आयोजन कुश्ती, कबड्डी, क्रिकेट मैच हम गांव में करवाने के लिए गांव के युवाओं को प्रोत्साहित करेंगे और यह आयोजन कई वर्ष से हो रहे हैं, गांव खेल, शिक्षा, किसानी में आगे बढ़ रहा है और यह हमारा धर्म है। प्रसिद्ध सामाजिक कार्यकर्ता साादीजमा ने कहा कि जखनी ऐतिहासिक गांव है, किसान युवा सब मिलकर अच्छा काम कर रहे हैं।

इस अवसर पर जल ग्राम समिति के  निर्भय सिंह, अशोक अवस्थी, अली मोहम्मद, मामून खां, पूर्व प्रधान रज्जू खां चुन्नू सिंह दिलेर सिंह, नसीरुद्दीन, रामबली ओम प्रकाश, गजेंद्र त्रिपाठी घुरौंडा, सिराज खान, कल्लू यादव, सुनील मसुराहा, बकरीद खा, प्रेम  प्रकाश पाण्डेय, अजय शिवहरे ने अपने अपने विचार व्यक्त किए पुलिस महानिदेशक ने जल ग्राम समिति के विजय कुटी कार्यालय का उद्घाटन किया। इस अवसर पर दंगल के आयोजक सिराज पहलवान ने कहा कि हम सभी पहलवान दंगल आयोजित करने के लिए उन सब का आभार व्यक्त करते हैं।

अन्य खबर

चर्चित खबरें