< पंजीयन के लिये भटक रहे किसान, सोसाइटी कार्यालय में लटका ताला               Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News

पंजीयन के लिये भटक रहे किसान, सोसाइटी कार्यालय में लटका ताला              

पन्ना

जिला मुख्यालय से लगभग 25 किलोमीटर की दूरी पर स्थित ग्राम पंचायत बराछ की सोसाइटी के कर्मचारियों की मनमानी के चलते किसानों को पंजीयन करवाने के लिए दर-दर भटकना पड़ रहा है। सुबह से सोसाइटी के बाहर इंतजार करने के बाद क्षेत्रीय किसान शाम को वापस लौट जाते हैं। कंप्यूटर ऑपरेटर को फोन करने पर पन्ना आकर पंजीयन करवाने या इटवांकला में किसी निजी कंप्यूटर सेंटर से पंजीयन करवाने की सलाह दी जाती है।
 
सोसायटी के अन्य कर्मियों से बात करने पर भी किसानों की समस्या का समाधान नहीं होने से पन्ना तहसीलदार दीपा चतुर्वेदी को यह समस्या बताई गई है। ग्रामीणों की माने तो कंप्यूटर ऑपरेटर जलज चतुर्वेदी पन्ना में निवास करते हैं और किसानों को पंजीयन करवाने के लिए पन्ना बुलाते हैं, या फिर निजी कम्प्युटर सेंटर इटवांकला भेज देते है, जहां किसानों से पंजियन शुल्क के रूप में 50 रुपये लिये जाते हैं। 

इसके अलावा किसानों का पंजीयन नियम अनुसार नहीं किया जाता किसानों का कहना है कि 15 एकड़ खेत वाले किसान का केवल 5 या 10 क्विंटल का पंजीयन किया जाता है। जिससे किसानों को अपना अनाज व्यापारियों के पास बेचने को मजबूर होना पड़ता है। वहीं कुछ व्यापारी अन्य किसानों के खातों का मिलीभगत के चलते पंजीयन करवाकर किसानों से खरीदे गये अनाज को सोसाइटी में खपा कर मनमाना मुनाफा कमा रहे हैं। विगत वर्ष इस मामले की जांच भी हो चुकी है इसके बावजूद भी कार्यवाही नहीं होने से सोसाइटी कर्मियों के हौसले बुलंद है।
 

अन्य खबर

चर्चित खबरें