< सौर्य ऊर्जा से चलने वाले ड्रोन का झांसी में होगा निर्माण Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News झांसी,

लखनऊ में डिफेंस एक्सपो"/>

सौर्य ऊर्जा से चलने वाले ड्रोन का झांसी में होगा निर्माण

झांसी,

लखनऊ में डिफेंस एक्सपो के अयोजन के बाद बुन्देलखण्ड डिफेंस काॅरिडोंर के विकास की रफ्तार को नई गति मिल गयी है। इसी क्रम में झांसी के डिफेंस कॉरिडोर में बनने वाले एरो एंड डिफेंस पार्क में अत्याधुनिक ड्रोन भी बनाये जाएगें जो विभिन्न स्तर की रक्षा जरूरतों को पूरा करने में सक्षम होगें। 

यह ड्रोन सौर्य ऊर्जा से चलेंगे साथ ही इनमें अत्यधिक ऊंचाई और बहुत दूर तक फोटो खींचने की भी क्षमता होगी। डिफेंस काॅरिडोंर के तहत झांसी में टाइटन एविएशन एंड एरोस्पेस इंडिया लिमिटेड बड़े पैमाने पर रक्षा उत्पादों का निर्माण करेगी। कंपनी यूक्रेन की कंपनियों के साथ चार फेज में पार्क को विकसित करेगी। कंपनी के प्रबंध निदेशक के गिरि कुमार ने बताया कि सारे संसाधन विकसित होने के बाद इस पार्क में हवाई जहाज बनाने के लिए विश्व की आधुनिकतम तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा। इसमें थ्री डी प्रिंटिंग टेक्नोलॉजी शामिल है। 

ये ड्रोन सौर ऊर्जा से बहुत दूर तक जाने की क्षमता वाले होंगे। विश्व के आधुनिक कैमरे और क्षमता वाले ड्रोन भी बनाए जाएंगे। अधिक दूरी के बावजूद इन पर पूरा नियंत्रण रहेगा। ये बहुत ऊंचाई से भी फोटो खींच कर भेज सकेंगे।

6000 एकड़ पर बनने वाले डिफेंस पार्क में 37 हजार करोड़ से अधिक का निवेश होगा। इसमें एविएशन यूनिवर्सिटी, एरोस्पेस लैबोरेट्री, विभिन्न एअरबस के लिए संसाधन, बोइंग व रूस के हेलीकॉप्टर आदि के लिए अत्याधुनिक मेंटेनेंस सेंटर भी होंगे। साथ ही, यहां बुलेट प्रूफ जैकेट और बॉम्ब ब्लैंकेट भी बनेंगे। डिफेंस पार्क में एअर स्ट्रिप, टाउनशिप, कम्पोनेंट मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट और हवाई जहाज को असेंबल करने की भी योजना है।

अन्य खबर

चर्चित खबरें