< हवाई अड्डे के लिए इन गाँवो में खरीदी जाएगी 73 करोड़ की ज़मीन Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News झांसी,

डिफेंस कॉरिडोर के एमओयू "/>

हवाई अड्डे के लिए इन गाँवो में खरीदी जाएगी 73 करोड़ की ज़मीन

झांसी,

डिफेंस कॉरिडोर के एमओयू साइन होने के बाद हवाई अड्डे की स्थापना कार्यवाही तेज हो गई है। इसी क्रम में चार गांवों की 182.310 हेक्टेअर जमीन प्रस्तावित की गई है। इस जमीन की किसानों को तय सर्किल रेट से चार गुना अधिक कीमत चुकानी होगी। राजस्व विभाग ने इसका आकलन कर लिया है। जमीन के अधिग्रहण पर 73,73,25,400 रुपये खर्च करने होंगे।

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण द्वारा हवाई अड्डे के लिए यहां पहले से दो स्थानों पर जमीन चिह्नित कर दोनों स्थानों की तुलनात्मक रिपोर्ट मांगी थी। इसमें मानक पर खरे न उतरने की वजह से ग्वालियर रोड स्थित हवाई पट्टी की विस्तार की संभावनाओं को खारिज कर दिया गया है। इससे तय माना जा रहा है कि अब हवाई अड्डा सदर तहसील के ग्राम सफा, मथुरापुरा, चमरौआ और पठारी की जमीन पर बनेगा।

 इन चारों गांवों की 182.310 हेक्टेअर भूमि पर हवाई अड्डे की स्थापना होगी। सरकार द्वारा हर साल तय किए जाने वाले सर्किल रेट के हिसाब से इस जमीन की वर्तमान कीमत 18.43 करोड़ रुपये आंकी गई है। जमीन का अधिग्रहण किए जाने पर भू स्वामियों को नियमानुसार सर्किल रेट का चार गुना भुगतान करना होगा, जो राजस्व विभाग द्वारा 73,73,25,400 आंका गया है। यह रकम प्रदेश सरकार को खर्च करनी होगी, जबकि हवाई अड्डे के निर्माण पर आने वाला खर्च केंद्र सरकार उठाएगी।

अन्य खबर

चर्चित खबरें