< झाँसी से होकर दौड़ेगी प्राइवेट ट्रेन इन्दौर-वाराणसी हमसफर एक्सप्रेस Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News झाँसी,

इंडियन रेल"/>

झाँसी से होकर दौड़ेगी प्राइवेट ट्रेन इन्दौर-वाराणसी हमसफर एक्सप्रेस

झाँसी,

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने वाराणसी से इंदौर के बीच हमसफर ट्रेन चलाने का फैसला किया है। यह ट्रेन सप्ताह में तीन दिन चलेगी। इससे काशी विश्वनाथ के दर्शन के लिए जाने वाले तीर्थयात्रियों के लिए सुविधा होगी। यह ट्रेन 20 फरवरी से शुरू हो सकती है। इस ट्रेन को पहले IRCTC चलाएगी और फिर इसे पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (PPP) मॉडल के तहत चलाया जाएगा।

यह ट्रेन सप्ताह में 3 दिन चलेगी, पर 2 दिन झाँसी-लखनऊ होकर वाराणसी जाएगी, तो एक दिन मानिकपुर, सतना, सागर, बीना होते हुए। ट्रेन का किराया आइआरसीटीसी बाद में तय करेगा। बताया जा रहा है कि फरवरी के अन्तिम सप्ताह में इसका संचालन शुरू किया जा सकता है। ये ट्रेन प्रीमियम राजधानी एक्सप्रेस का बेहतर रूप कही जाती हैं। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक इन्दौर-वाराणसी हमसफर एक्सप्रेस में चेयर कार नहीं, स्लीपर कोच होंगे। ट्रेन प्राइवेट है तो इसमें यात्रियों को लुभाने के लिए सुविधाओं की कोई कमी नहीं होगी। खास बात यह होगी कि इस ट्रेन के लेट होने पर यात्री मुआवजा माँग सकेंगे।

रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष विनोद कुमार यादव ने शनिवार को कहा कि IRCTC की तीसरी निजी रेलगाड़ी इंदौर से वाराणसी के बीच चलाई जाएगी। उन्होंने बताया कि रात में सफर तय करने वाली इन रेलगाड़ी के डिब्बे हमसफर एक्सप्रेस की तरह होंगे। पिछले कुछ महीनों में IRCTC ने दो मार्गों पर निजी रेलगाड़ियों का संचालन शुरू किया है। ये मार्ग दिल्ली-लखनऊ और अहमदाबाद-मुंबई हैं। यादव ने कहा, "तीसरी निजी रेलगाड़ी इंदौर-वाराणसी मार्ग पर चलेगी।"

अन्य खबर

चर्चित खबरें