< 18 फरवरी से शुरू होगी यूपी बोर्ड की परीक्षा, पहली बार होगी लाइव Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड)

18 फरवरी से शुरू होगी यूपी बोर्ड की परीक्षा, पहली बार होगी लाइव

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा इस बार जिले और राज्य स्तर पर स्थापित पर्यवेक्षण कक्ष (मानीटरिंग सेल) से लाइव देखी जाएगी। सभी परीक्षा केंद्रों को इससे जोड़ा जा रहा है। बोर्ड परीक्षा 18 फरवरी से शुरू होगी।   

इसके लिए प्रत्येक जिला मुख्यालय पर कंट्रोल रूम और मॉनीटरिंग केंद्रों की स्थापना की गई है, जो ऑनलाइन वेबकास्टिंग के जरिये जिले के प्रत्येक परीक्षा केंद्रों पर नजर रखेगा। इसका नियंत्रण राज्य स्तरीय कंट्रोल रूम से भी किया जाएगा। इस साल यूपी बोर्ड की परीक्षाएं 18 फरवरी से शुरू हो रही हैं जो कि 6 मार्च को समाप्त होंगी। वहीं 31 जनवरी से परीक्षा के प्रवेश पत्र मिलने शुरू हो जाएंगे।

पिछले साल भी बोर्ड परीक्षाएं सीसीटीवी कैमरे की नजर में कराई गई थीं, हालांकि इनको देखने के लिए कोई पर्यवेक्षण कक्ष नहीं था। इस बार हर जिले में पर्यवेक्षण कक्ष बनाया गया है। अगर किसी जगह पर कोई गड़बड़ होती है तो उसे जल्द ही पकड़ा जा सकेगा। इस बार पर्यवेक्षण कक्ष में तैनात स्टाफ के लोग परीक्षा को लाइव देख सकेंगे। प्रशासनिक अधिकारियों को इसका प्रभारी बनाया जाएगा। 

परीक्षा केंद्र कम बनाए गए हैं
यूपी बोर्ड परीक्षा नकल विहीन कराए जाने के लिए चालू सत्र में परीक्षा केंद्रों की संख्या कम रखी गई है। आगरा जिले में वर्ष 2019 की परीक्षा के लिए 184 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। वर्ष 2020 की परीक्षा के लिए महज 158 केंद्र बनाए गए हैं। 

जिले में 1,20,606 विद्यार्थी यूपी बोर्ड की परीक्षा देंगे। इसमें 63334 हाईस्कूल और 57272 विद्यार्थी इंटर के हैं। पिछले सत्र की अपेक्षा चालू सत्र में करीब 6000 परीक्षार्थी भी कम हुए हैं। 

अन्य खबर

चर्चित खबरें