< झांसी-धौलपुर के बीच तीसरी रेल लाइन के लिए 180 पुल बनाएगी रेलवे Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News झांसी,

झांसी-धौ"/>

झांसी-धौलपुर के बीच तीसरी रेल लाइन के लिए 180 पुल बनाएगी रेलवे

झांसी,

झांसी-धौलपुर के बीच तीसरी रेल लाइन का काम शुरू हो चुका है। इस रेल लाइन पर 160 में 110 किलोमीटर पर जमीन समतलीकरण का काम अलग- अलग जगह तेजी से चल रहा है।

दरअसल झांसी-धौलपुर रेल लाइन पर 180 छोटे-बडे़ पुल बनने हैं, जिसमें 120 बड़े और 60 छोटे पुलों को बनाने का काम चालू हो गया है। 11 छोटे पुल भी बन गए हैं। झांसी से मथुरा के बीच 273 किलोमीटर में तीसरी रेल लाइन का काम स्वीकृत है। इस काम को झांसी से धौलपुर और धौलपुर से मथुरा के बीच बांटा गया है। इसमें झांसी से आंतरी के बीच नोएडा की केपीटीआई, आंतरी से धौलपुर के बीच गुड़गांव की जीआर इंफ्रा और धौलपुर से मथुरा के बीच दिल्ली की एसटीएस कंपनी को काम सौंपा गया है। 

बता दें कि रेल विकास निगम लिमिटेड डबरा से आंतरी के बीच 20 किलोमीटर ट्रैक को सबसे पहले चालू करने में जुटा है। समतलीकरण के बाद स्लीपर (रेल पटरी के नीचे डाले जाने वाले खंभे) डालने का काम शुरू हो गया गया। साथ ही करारी, सोनागिर, कोटरा व अनंतपेठ स्टेशनों की नई बिल्डिंग का काम भी लगभग पूरा कर लिया गया है। रेल विकास निगम लिमिटेड के एक अधिकारी ने बताया कि पुल बनने में वक्त लगता है। इसलिए इस काम को पहले किया जा रहा है।

इस सेक्शन के बीच 20 स्टेशन आते हैं। तीसरी लाइन के हिसाब से इन स्टेशनों को भी अपग्रेड किया जा रहा है। इनमें करारी, चिरुला, दतिया, सोनागिर, कोटरा, डबरा, सिमरिया ताल, अनंतपेठ, आंतरी, संदलपुर, सिथौली, ग्वालियर, विरलानगर, रायरू, वानमोर, नूराबाद, सांख, मुरैना, सिकरौदा, हेतमपुर शामिल हैं।
 

अन्य खबर

चर्चित खबरें