< महोबा के ये किसान आधुनिक खेती कर कमाते है लाखो का मुनाफा Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News महोबा,

बुन्देलखण्ड में जहां ए"/>

महोबा के ये किसान आधुनिक खेती कर कमाते है लाखो का मुनाफा

महोबा,

बुन्देलखण्ड में जहां एक तरफ किसान लगातार खेती में पैदावार ना होने से पलायन को मजबूर होते है। तो वहीं महोबा जिले के किसान इस किसान ने कुछ खास तरीके से खेती कर के एक मिशाल कायम की है।

आपको बता दें कि जिले के किसान चिंताहरण राजपूत आधुनिक तकनीक से खेती कर ना सिर्फ लाखों रुपये का मुनाफा तो कमा ही रहे हैं। साथ ही दूसरे किसानों को भी आधुनिक तकनीक से खेती करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं।

सिजहरी गांव के रहने वाले किसान चिंताहरण राजपूत सीजनली फसल उगाकर उसका लाभ ले रहे हैं। इसके अलावा सब्जियों को भी समय-समय पर लगाते हैं। चिंताहरण राजपूत ने अच्छे मुनाफे के लिए उद्यान विभाग से सम्पर्क कर एक हेक्टेयर जमीन पर बागवान भी लगाया है। जिससे उन्हें लाखों का मुनाफा हो रहा है। चिंताहरण खेत में ग्रीन हाउस डेयरी जैसे संसाधन जुटाकर अपने खेती के कारोबार को लगातार बढ़ाने का भी प्रयास कर रहे हैं।

चिंताहरण के पिता कहते हैं कि पहले खेती में कम मार्जन मिलता था जब से ड्रिप और स्प्रिंकलर सेट लगाकर सिंचाई करने लगे हैं, तब से 7- 8 लाख रुपये साल में कमा लेते हैं।

कृषि अधिकारी वी.पी. सिंह ने बताया कि ऐसे किसानों को जो खेती में रुचि रखते हैं, उनको हम यही सलाह देते हैं कि खेती के अलावा इससे सम्बंधित बागवानी, सब्जी की खेती, मधु पालन, मत्स्य पालन भी अपनाएं ताकि आय दोगुनी हो सके।

अन्य खबर

चर्चित खबरें