< साबरमती की तर्ज़ पहुंज रिवर फ़्रंट बनाने की योजना Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News झांसी,

ज़िले में अहमदाबाद के "/>

साबरमती की तर्ज़ पहुंज रिवर फ़्रंट बनाने की योजना

झांसी,

ज़िले में अहमदाबाद के साबरमती रिवर फ्रंट की तर्ज पर पहूज नदी पर रिवर फ्रंट बनने जा रहा है। इसके लिए कई बड़े आर्किटेक्ट से डिजाइन तैयार कराया जा रहा है अहमदाबाद के साबरमती रिवर फ्रंट की तर्ज पर पहूज नदी पर रिवर फ्रंट बनने जा रहा है। कई बड़े आर्किटेक्ट से इसके लिए डिजाइन तैयार कराया जा रहा है। रिवर फ्रंट निर्माण की जिम्मेदारी झांसी नगर निगम या झांसी विकास प्राधिकरण को दी जा सकती है। अभी मॉडल तैयार किया जा रहा है और बहुत जल्द प्रस्ताव सरकार को भेजा जाएगा। 

रिवर फ्रंट पहूज नदी पिछले कई वर्षों से अतिक्रमण और प्रदूषण की चपेट में है। कई स्थानों पर नदी की जमीन पर कब्जा हो गया है. कई जगह गन्दगी का अंबार है। नदी लगातार सिकुड़ती जा रही है और इसका अस्तित्व खतरे में है। ऐसे में जानकारों का मानना है कि रिवर फ्रंट का निर्माण कर जहां नदी को संरक्षित किया जा सकेगा। वहीं पर्यटकों को भी आकर्षित करने में इससे मदद मिलेगी। 

विकास प्राधिकरण उपाध्यक्ष सर्वेश कुमार ने बताया कि, हम केशव वर्मा के निर्देशन पर प्रस्ताव तैयार कर रहे हैं। अच्छा रिवर फ्रंट बने, इसके लिए डिजाइन बनाने जा रहे हैं। इसका फाइनेंस स्मार्ट सिटी और विकास प्राधिकरण स्तर से हो जाएगा। 

उन्होने बताया कि कुछ दिनों पहले भारत सरकार के शहरी विकास मंत्रालय के सलाहकार केशव वर्मा यहां आए थेै। उनका सुझाव था कि पहूज नदी के किनारे रिवर फ्रंट बनाया जाएै। उन्होंने डिजाइन बनाने के भी निर्देश दिए हैं, जिसके आधार पर रिवर फ्रंट का डिजाइन तैयार हो रहा है। 
 

अन्य खबर

चर्चित खबरें