< थल सेना दिवस: महिला अधिकारी ने किया पुरषों की परेड टुकड़ी का नेतृत्व, जाने थल सेना से जुड़े कुछ रोचक तथ्य Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News देश आज 72वां सेना दिवस मना रहा है, इस मौके पर रा"/>

थल सेना दिवस: महिला अधिकारी ने किया पुरषों की परेड टुकड़ी का नेतृत्व, जाने थल सेना से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

देश आज 72वां सेना दिवस मना रहा है, इस मौके पर राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री से लेकर तमाम दिग्गजों ने सेना को बधाई दी और उनके शौर्य को सलाम किया। सेना दिवस पर सेना प्रमुख एमएम नरवणे ने परेड की सलामी ली और और वीर सैनिकों को सम्मानित किया।

देश में हर साल 15 जनवरी को भारतीय थल सेना दिवस मनाया जाता है। फील्ड मार्शल केएम करियप्पा के सम्मान में हर साल 15 जनवरी को सेना दिवस मनाया जाता है। करियप्पा भारतीय सेना के पहले कमांडर-इन-चीफ थे, जिन्होंने 15 जनवरी 1949 में सर फ्रैंसिस बुचर से प्रभार लिया था। बता दें कि करियप्पा ने 1947 में भारत-पाक के बीच हुए युद्ध में भारतीय सेना की कमान संभाली थी। भारत ने इस युद्ध में पाकिस्‍तान को धूल चटा दी थी। सेना दिवस के अवसर पर पूरा देश थल सेना की वीरता, अदम्य साहस, शौर्य और उसकी कुर्बानी को याद करता है।

भारतीय सेना

  • भारतीय आर्मी का गठन 1776 में ईस्ट इंडिया कंपनी ने कोलकाता में किया था। 
  • इंडियन आर्मी चीन और अमेरिका के साथ दुनिया की तीन सबसे आर्मी में शामिल है। 
  • 2013 में उत्तराखंड के बाढ़ पीड़ितों को बचाने के लिए चलाया जाने वाला 'ऑपरेशन राहत' दुनिया का सबसे बड़ा सिविलियन रेस्क्यू ऑपरेशन था।
  • यह दिन सैन्य परेडों, सैन्य प्रदर्शनियों व अन्य आधिकारिक कार्यक्रमों के साथ नई दिल्ली व सभी सेना मुख्यालयों में मनाया जाता है। आर्मी के जवानों के दस्ते और अलग-अलग रेजिमेंट की परेड होती है। इस दिन उन सभी बहादुर सेनानियों को सलामी भी दी जाती है जिन्होंने कभी ना कभी अपने देश और लोगों की सलामती के लिये अपना सर्वोच्च न्योछावर कर दिया। 

पहली बार एक महिला अधिकारी पुरषों की परेड टुकड़ी का नेतृत्व करने जा रही है।  हम बात कर रहे हैं कैप्टन तानिया शेरगिल की। चौथी पीढ़ी की महिला अधिकारी तानिया को पुरुषों की सभी टुकड़ी का नेतृत्व करने का मौका मिला है। देश के अलग-अलग हिस्सों में बहुत ही धूम-धाम के साथ सेना दिवस मनाया जा रहा है और देश की रक्षा के लिए कुर्बान हुए शहीदों को याद कर उन्हें श्रद्धांजलि दे रहे हैं। 

अन्य खबर

चर्चित खबरें