< नेशनल यूथ फेस्टिवल में यूथ आइकॉन्स ने लहराया जनपद चित्रकूट का परचम Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News लखनऊ,

आज समूचे बुन्देलखण्ड<"/>

नेशनल यूथ फेस्टिवल में यूथ आइकॉन्स ने लहराया जनपद चित्रकूट का परचम

लखनऊ,

आज समूचे बुन्देलखण्ड खासकर चित्रकूट जनपद के लिए उस समय गौरान्वित करने वाला पल आया जब यूथ आइकॉन के तौर पर जनपद के प्रतिनिधित्व कर रहे दोनो युवाओं  को मंच से अपने अपने विषय पर वक्तव्य देने का मौका मिला ।

सर्वप्रथम अनुज हनुमत द्विवेदी ने बुन्देलखण्ड और चित्रकूट में ऐतिहासिक धरोहरों के सरंक्षण को लेकर किये गए अपने संघर्ष को सबके साथ साझा किया । उन्होंने अपने वक्तव्य में बताया कि श्रीराम की तपोस्थली चित्रकूट पहले वो जिला था जहां डकैतो का खौफ और आतंक था लेकिन अब यहां न तो डकैत हैं और न ही उनका खौफ या आतंक।  अब इस जिले में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं ।

कालिंजर और मड़फा के किले से लेकर मड़फा शबरी -राघव जलप्रपात और शैलचित्रों से लेकर चंदेलकालीन कई ऐसे मन्दिर हैं जिनके सरंक्षण से पर्यटन की नई सम्भवनाओ का उदय हुआ है। उन्होंने मंच से कहा कि अब समय है कि आप सब धर्मनगरी चित्रकूट आयें और यहां के पर्यटन का लुत्फ उठाएं । इसके बाद यूथ आइकन प्रदीप शुक्ल ने भी युवाओ की देश मे भागीदारी विषय पर अपनी बात रखी । उन्होंने बताया कि दिव्यांग व्यक्तियों के कौशल को बढ़ावा देने की जरूरत है और इस ओर उनके द्वारा किये जा रहे प्रयास को वो भविष्य में जारी रखेंगे । उन्होंने बताया कि आगे भी वो 100 रुपये प्रतिवर्ष पांच दिव्यांग व्यक्तियों को देकर उनका हौसला बढ़ाते जाएंगे। उन्होंने बताया कि आदिवासी इलाके में हर व्यक्ति को साक्षर देखना उनका सपना है और अपने निःशुल्क प्री आर्मी ट्रेनिंग सेंटर को और अधिक विस्तार देंना उनका अगला लक्ष्य है । दरअसल, नेशनल यूथ फेस्टिवल 2020 के तीसरे दिन मंगलवार को विवेकानन्द सभागार में आयोजित राष्ट्रीय युवा समागम एवं सुविचार के सत्र में चित्रकूट से प्रतिनिधित्व कर रहे दोनो यूथ आइकॉन अनुज हनुमत द्विवेदी और प्रदीप शुक्ला को अपने अपने विषयो पर वक्तव्य देने का मौका मिला और इसके बाद उन्हें सॉल देकर सम्मानित भी किया गया।

गौरतलब है कि ये यूथ फेस्टिवल अगले दो दिन चलेगा जिसका समापन 16 जनवरी को महामहिम राज्यपाल आनंदी बेन पटेल करेंगी । इस मौके पर सभी यूथ आइकॉन्स सहित विभिन्न प्रतियोगिताओं में सहभाग कर रहे युवाओं को प्रमाणपत्र देकर सम्मानित किया जॉयेगा ।

अन्य खबर

चर्चित खबरें