< यात्री सुविधा समिति के अध्यक्ष व सदस्य ने स्टेशन पर किया यात्री सुविधाओं का निरिक्षण Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News झांसी,

स्टेशन पर यात्री सुविध"/>

यात्री सुविधा समिति के अध्यक्ष व सदस्य ने स्टेशन पर किया यात्री सुविधाओं का निरिक्षण

झांसी,

स्टेशन पर यात्री सुविधाओं की हकीकत को रूबरू देखने के लिए रेलवे बोर्ड की यात्री सुविधा समिति के सदस्य हिमाद्री बल तथा यात्री सुविधा समिति के अध्यक्ष के निजी सचिव परशुराम महतो द्वारा आज रेलवे अधिकारियों के लाव-लश्कर के साथ झांसी स्टेशन का गहन निरीक्षण किया तो कुछेक छुटपुट कमियों को छोड़ दें तो सब कुछ बेहतर पाकर मुस्कराते हुए चले गए। 

दरअसल, देश के स्टेशनों पर यात्री सुविधाओं के नाम पर करोड़ों रुपए खर्च किए जा रहे हैं और सुविधाओं को और बेहतर बनाने के लिए यह सिलसिला जारी है, किन्तु सुविधाओं की हकीकत परखने के लिए भी इंतजाम किए गए हैं। इसी क्रम में रेलवे बोर्ड नई दिल्ली की यात्री सुविधा समिति द्वारा स्टेशनों का निरीक्षण किया जा रहा है। झांसी स्टेशन के निरीक्षण के लिए सुविधा समिति में परशुराम महंतो पीएस/चेयरमैन/पीएसी, सदस्य डॉ. अजीत कुमार, हिमांद्री बल, भजन लाल शर्मा को आना था, किन्तु समिति के सदस्य हिमाद्री बल तथा समिति के अध्यक्ष के निजी सचिव परशुराम महतो ही आए। यह दोनों गत दिवस ही झांसी आ गए थे, किन्तु निरीक्षण आज किया गया। 

समिति के सदस्य द्वारा निरीक्षण की शुरुआत करते हुए बुकिंग हॉल में लगे एटीवीएम मशीनों एवं चार्जिंग पॉइंट्स का निरीक्षण कर किया। उन्होंने रिटायरिंग रूम का निरीक्षण कर आवश्यक सुधार हेतु सुझाव दिए। उन्होंने प्लेटफार्म नम्बर एक पर सभी श्रेणी के वेटिंग रूम, रिफे्रशमेण्ट रूम व उसका किचिन एवं वाश रूम को देखा। इसके बाद उन्होंने प्लेटफार्म एक पर बने महिला व पुरुष के शौचालय, वाटर स्टेण्ड, कैटरिंग स्टाल्स आदि का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्हें काउण्टर पर जनता भोजना भी देखने को मिला, स्टाल पर बिलिंग सिस्टम, नो बिल-नो पेमेण्ट की व्यवस्था, खाने की गुणवत्ता, साफ-सफाई आदि को देखा और वेण्डर्स से चर्चा की। निरीक्षण के दौरान उन्होंने वेटिंग रूम व प्लेटफार्म पर मिले यात्रियों से रेल सेवाओं के बारे में फीड बैक लेकर संतोष जाहिर किया। 

प्लेटफार्म नम्बर चार पर खड़ी एसी स्पेशल एपी ट्रेन के कोच में जाकर टॉयलेट इत्यादि की साफ सफाई देखी एवं प्लेटफार्म नम्बर पांच पर खड़ी १२६५१ ट्रेन के दिव्यांग कोच का भी निरीक्षण किया। उन्होंने यात्रियों से बात कर स्टेशन पर यात्री सुविधाओं के विषय में जानकारी ली। यात्रियों द्वारा साफ-सफाई सहित अन्य व्यवस्थाओं की सराहना की। पत्रकारों के सवालों पर उन्होंने यात्रियों के फीड बैक व व्यवस्थाओं की सराहना की। गौरतलब है कि समिति द्वारा १२१ वां झांसी स्टेशन का निरीक्षण किया जा रहा है। निरीक्षण के पश्चात मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय में मंडल रेल प्रबंधक संदीप माथुर द्वारा शाल एवं स्मृति चिन्ह प्रदान कर सदस्यों का अभिवादन किया। इस दौरान सदस्यों द्वारा निरीक्षण के सम्बन्ध में मंडल रेल प्रबंधक को जानकारी दी व सेवाओं को और बेहतर करने का सुझाव दिया। मंडल रेल प्रबंधक आश्वस्त किया कि उनके सुझावों को जल्द से जल्द पूर्ण करने का प्रयास किया जायेगा। 

निरीक्षण के दौरान अपर मंडल रेल प्रबंधक अमित सेंगर, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक डॉ जितेन्द्र कुमार, वरिष्ठ मंडल विद्युत अभियंता (सामान्य)भीमराज धन्ना, वरिष्ठ मंडल अभियंता(समन्वय) राजेश कुमार श्रीवास्तव, वरिष्ठ मंडल यांत्रिक अभियंता (सीएण्डडब्लू) करुणेश श्रीवास्तव, वरिष्ठ मंडल संकेत व दूरसंचार अभियंता (समन्वय) वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त उमाकांत  तिवारी, निर्मोद कुमार, मंडल अभियंता (मुख्यालय) महावीर प्रसाद कुशवाहा, मंडल वाणिज्य प्रबंधक अखिल शुक्ल, डीएनएचएम गिरीश कंचन, स्टेशन निदेशक राजाराम राजपूत सहित सभी पर्यवेक्षकगण तथा कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

इस दौरान उन्हें कई स्टेण्ड पोस्ट पर लीकेज की समस्या तो मिली ही साथ ही सीढिय़ों के शेड के पानी की निकासी के लिए लगे पाइप को देख कर उन्होंने प्रश्न चिन्ह लगाया। उनका कहना था कि इस तरह के पाइप से तो पानी नाली में नहीं जाकर प्लेटफार्म पर ही फैलेगा। गौरतलब है कि समिति के निरीक्षण का कार्यक्रम पूर्व से तय था। इसको देखते हुए कई दिनों से स्टेशन को चकाचक करने के साथ ही व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने की कवायद की जा रही थी। इसका परिणाम सब कुछ सही के रूप में देखने को मिला।

अन्य खबर

चर्चित खबरें