< जब अदालत में पेशी को पहुंचे भगवान Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News टीकमगढ़,

पृथ्वीप"/>

जब अदालत में पेशी को पहुंचे भगवान

टीकमगढ़,

पृथ्वीपुर किले के पास स्थित प्राचीन मंदिर के बिहारी जू सरकार बुधवार को एक मामले में साक्ष्य के लिए निवाड़ी न्यायालय में पेश हुए। बिहारी जू सरकार दो घंटे तक कोर्ट में रहे। मजिस्ट्रेट ने मूर्तियों काे नमन किया और पहचान कराई, इसके बाद बिहारी जू को यथास्थान मंदिर में विराजमान करने का आदेश दिया। पृथ्वीपुर के बिहारी जू के मंदिर में राधा-कृष्ण की मूर्तियां वर्षों से विराजमान हैं।

दरअसल हुआ ये कि निवाड़ी जिले के पृथ्वीपुर कस्बे में प्राचीन बिहारी जी मंदिर से राधा रानी और बिहारी जी की मूर्तियां चैदह जनवरी 2009 को चोरी हो गई थीं। पुलिस ने सात दिन के भीतर 21 जनवरी 2009 को चार बदमाशों को गिरफ्तार करके दोनों मूर्तियों को बरामद भी कर लिया था। कुछ दिनों बाद कोर्ट के आदेश पर राधा-कृष्ण की प्रतिमाओं को मंदिर के पुजारी के सुपुर्द कर दिया गया और फिर से उसी मंदिर में बिहारी जी और राधा रानी को विराजमान कर नित्य पूजा अर्चना शुरू कर दी गई थी।

वैसे तो मंदिर में प्रतिदिन हजारों भक्त अपने आराध्य की पूजा-अर्चना, आरती व दर्शन को पहुंचते है। लेकिन, अदालत ने कानूनी प्रक्रिया के तहत, इन मूर्तियों का एक बार फिर भौतिक सत्यापन किए जाने के लिए जनवरी 2020 में पुजारी बृजेश कुमार को पत्र भेजा कि वह चोरी के सुपुर्द सामान समेत कोर्ट में पेश हों, ताकि सत्यापन हो सके। पुजारी ने मंदिर में अदालत के पत्र वाली बात सभी भक्तों को बताई तो सभी ने निर्णय लिया कि वे अपने बिहारी जी व राधा रानी को गाजे-बाजे के साथ कोर्ट में पेशी के लिए ले जाएंगे। 

आठ जनवरी 2020 को पुजारी और भक्त गाजे बाजे के साथ अपने आराध्य को निवाड़ी कोर्ट में पेशी पर लेकर पहुंचे। भगवान का चल समारोह अदालत में पहुंचा, विमान में विराजमान बिहारी जी व राधारानी को निहारने के बाद कानूनी औपचारिकताएं पूरी कर मजिस्ट्रेट ने फिर से मंदिर ले जाने के आदेश कर दिए और भक्त नाचते गाते अपने प्रभु को लेकर पृथ्वीपुर के बिहारी जी मंदिर पहुंचे तथा उन्हें विराजमान कर दिया।

जिला अभियोजन अधिकारी विकास गर्ग ने बताया कि आरोपी सजा से न बच सकें इसके लिए मूर्तियों का सत्यापन किया गया है । यह न्यायालय की सतत प्रक्त्रिस्या है

बिहारी जी मंदिर के पुजारी बृजेश पुजारी ने बाताया कि भक्तों ने बड़े ही भाव से भगवान को अदालत तक पहुंचाया, उधर मौजूद लोगों ने भी बिहारी जी को पूरा मान दिया।
 

अन्य खबर

चर्चित खबरें