< ईको पर्यटन के माध्यम से अनुभूति यात्राओं का आयोजन किया Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News सागर,

स्कूलीय बच्चो को मनोरंज"/>

ईको पर्यटन के माध्यम से अनुभूति यात्राओं का आयोजन किया

सागर,

स्कूलीय बच्चो को मनोरंजक तरीके से वनों एवं वन्य प्राणियों के संरक्षण एवं पर्यावरण संतुलन में वनों के महत्व को समझाने के मकसद एवं स्कूलीय बच्चो के ज्ञान वर्धन करने के उद्देश्य से वन विभाग के द्वारा ईको पर्यटन के माध्यम से अनुभूति यात्राओं का आयोजन किया जा रहा है।

जिले के रहली में दक्षिण वन मंडल रहली एवं गढ़ाकोटा रेंज के द्वारा स्कूलीय बच्चो को एक दिवसीय अनुभूति यात्रा पर आफचन्द गुफा के जंगल का भ्रमण कराया गया।अनुभूति यात्रा पर निकले छात्र छात्राओं को मानव जीवन मे वनों के महत्व की समझाइस देते हुए पर्यावरण संरक्षण का पाठ पढ़ाया गया। फारेस्ट स्पेशलिस्ट रिटायर्ड रेंजर उमाशंकर रैकवार ने वन्य प्राणियों के जीवन चक्र और इनके महत्व को समझाते हुए वनों एवं वन्य प्राणियों के संरक्षण की अपील की। इस दौरान बच्चों के द्वारा अर्जित ज्ञान की लिखित परीक्षा ली गई एवं मुख्य अतिथि वन समिति अध्यक्ष ज्योति पटैल के द्वारा पुरुष्कार वितरण किया गया। बच्चो को आफचन्द गुफा के भ्रमण कराया गया।वन विभाग की इस पहल का स्कूलीय बच्चों ने जमकर लुफ्त उठाया। कार्यक्रम का संयोजन मुहली रेंजर  द्वारा किया गया।

अन्य खबर

चर्चित खबरें