< मध्यप्रदेश का पहला केंद्रीय नाट्य विद्यालय दमोह में Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News @इम्तियाज़ चिश्ती,

मध्यप्रदेश का पहला केंद्रीय नाट्य विद्यालय दमोह में

@इम्तियाज़ चिश्ती, दमोह

राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय नई दिल्ली व संस्कृति मंत्रालय भारत सरकार के द्वारा मध्यप्रदेश में पहली बार 30 दिवसीय प्रस्तुति परक नाट्य कार्यशाला काआयोजन दमोह के स्थानीय सिद्धि विनायक वात्सल्य छात्रावास में किया जा रहा है। 

भारत सरकार के संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल की अनुशंसा पर आयोजित इस कार्यशाला में स्थानीय रंगमंच में अग्रणी संस्था युवा नाट्य मंच के सहयोग से। आयोजित आवासीय कार्य शाला  में देश प्रदेश के अलग.अलग अंचलों से आए हुए कलाकार अपनी प्रतिभा  और कला संस्कृति का आदान प्रदान कर रहे है । जिसमें राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय से जुड़े रंगकर्मियों द्वारा नाट्य की विभिन्न विधाओं की शिक्षा ले रहे है। 

निर्देशक राष्ट्रीय युवा नाट्य मंच दमोह "राजीव अयाची" ने बताया कि कार्यशाला में अभिनय, स्पीच, मेकअप, कॉस्टयूम, म्यूजिक,  और बुंदेलखंड की प्रख्यात कला राई नृत्य सहित रंगकर्म की बारीकियों से अवगत कराया  जा रहा है ,इस कार्यशाला के निदेशक के रूप में राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय के स्नातक संजय श्रीवास्तव के अलावा आलोक चटर्जी, अभिनेता व रंगकर्मी  गोविंद नामदेव से भी बच्चों को बहुत कुछ सीखने का मौका मिला।

भारत सरकार के पर्यटन और संस्कृति मंत्री प्रहलाद पटेल की पहल लंग लाती नज़र आ रही है जिससे बुंदेलखंड की कला और संस्कृति को देश की अन्य कलाओं के साथ एक नई पहचान मिलेगी ।

अन्य खबर

चर्चित खबरें