< बंद होगी 35 साल पुरानी थर्मल पावर प्लांट की 110 मेगावाट की उत्पादन इकाई Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News झाँसी,

पारीछा में उत्तर प्रदेश "/>

बंद होगी 35 साल पुरानी थर्मल पावर प्लांट की 110 मेगावाट की उत्पादन इकाई

झाँसी,

पारीछा में उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन ने थर्मल पावर प्लांट की दूसरी 110 मेगावाट की इकाई को भी हमेशा के लिए बंद कर दिया है। इस इकाई को 1985 में स्थापित किया गया था। इसके पहले एक पहले नबंर की 110 मेगावाट इकाई को जुलाई 2016 में बंद किया जा चुका है। 

इस समय प्लांट में 210 मेगावाट की दो व 250 मेगावाट की दो इकाइयां स्थापित हैं, जिनसे उत्पादन हो रहा है। प्रदेश में सर्दियों में करीब 17 हजार और गर्मियों में 20 हजार मेगावाट बिजली की मांग चल रही है। इसमें प्रदेश सरकार के पारीछा, ओबरा, पनकी, हरदुआ गंज और अनपरा पावर प्लांट से चार से साढ़े चार हजार मेगावाट की बिजली बन पा रही हैं।

तो वही बाकी की बिजली प्रदेश सरकार प्राइवेट कंपनियों और एनटीपीसी से खरीद रही है। प्राइवेट कंपनियों ने 660 मेगावाट से अधिक की यूनिटें लगा रखी हैं, जिससे बिजली एक साथ बड़ी मांग उपलब्ध हो जाती हैं। नई मशीनें होने से उत्पादन भी सस्ता पड़ रहा है।

यही कारण है कि पावर सेक्टर ने डिमांड कम बताकर अपनी पुरानी इकाइयों को एक के बाद एक बंद करना शुरू कर दिया है। बताया गया है कि उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन करोड़ों रुपये के घाटे में चल रहा है।

हां, यह बात सही है कि मुख्यालय के आदेश पर प्लांट में स्थापित 110 मेगावाट की दो नंबर इकाई को बंद कर दिया गया है। इकाई से उत्पादन महंगा पड़ रहा था। पर्यावरण के नियमों का पालन करना भी मुश्किल हो रहा था।

आरसी श्रीवास्तव, मुख्य महाप्रबंधक, पारीछा थर्मल पावर प्लांट ने बाताया कि मुख्यालय ने इस इकाई को हमेशा के लिए खत्म (डिलीट) करने के लिए सरकार को पत्र लिख दिया है। सरकार की संस्तुति (क्लीयरेंस) मिलते ही इसको हमेशा के लिए बंद माना जाएगा।

आपको बता दें की पारीछा थर्मल पावर प्लांट की सभी इकाइयों को चलाने के लिए प्रतिदिन चार से पांच मालगाड़ी (रैक) कोयले की आवश्यकता है। एक रैक में 3600 टन कोयला आता है, जो लगभग 90 लाख का पड़ता है। हर महीने पांच से छह लाख टन राख निकलती है, जिसमें अभी एक लाख टन की कंपनी और फैक्ट्री संचालक अपने उपयोग के लिए ले जा रहे हैं।

अन्य खबर

चर्चित खबरें