< देश भर के रंगकर्मियों को 30 दिवसीय कार्यशाला दिया प्रशिक्षण Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News दमोह,

नाटकीय कला के हुनर सीखने के लिए देश भर"/>

देश भर के रंगकर्मियों को 30 दिवसीय कार्यशाला दिया प्रशिक्षण

दमोह,

नाटकीय कला के हुनर सीखने के लिए देश भर से दर्जनों कलाकार दमोह पहुंचे हैं। इन कलाकारों को यहां हर दिन कला के हुनर सिखाए जा रहे हैं। बुधवार को दसवें दिन रंग कर्मियों को स्पीच संभाषण एवं आवाज के उतार-चढ़ाव का प्रशिक्षण रंगकर्मी राजीव अयाची ने दिया। रंग कर्मियों को भिन्न-भिन्न इंप्रोवाइजेशन के माध्यम से आवाज को संप्रेषित करने को लेकर दिए जा रहे प्रशिक्षण के दौरान राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय के स्नातक पुनीत त्रिवेदी ने प्रशिक्षणार्थियों को मंच के अलग-अलग स्थानों एवं मंच निर्माण को ड्राइंग के माध्यम से समझाया उन्होंने बताया कि मंच पर अलग-अलग प्रकार की लाइट्स का उपयोग नाटक के दृश्यों को प्रभावी बनाने में कि या जाता है। 

रंग कर्मियों को भिन्न-भिन्न इंप्रोवाइजेशन के माध्यम से आवाज को संप्रेषित करने के तरीकों पर प्रशिक्षण दिया गया। राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय के स्नातक पुनीत त्रिवेदी ने प्रशिक्षणार्थियों को मंच के अलग-अलग स्थानों व मंच निर्माण को ड्राइंग के माध्यम से समझाया उन्होंने बताया कि मंच पर अलग-अलग प्रकार की लाइट्स का उपयोग नाटक के दृश्यों को प्रभावी बनाने में किया जाता है। बुधवार को नाटक गोदान के अलग-अलग दृश्यों का संयोजन कार्यशाला के निर्देशक संजय श्रीवास्तव व सह निर्देशक सुशील कांत मिश्रा ने रोचक दृश्यों के माध्यम से किया।

कार्यशाला में कार्यशाला संयोजक डॉ. आलोक गोस्वामी व युवा नाट्य मंच के कलाकार उपस्थित रहे। आने वाले दिनों में कार्यशाला में स्थानीय साहित्यकार एवं कलाकार अपनी कला का प्रदर्शन करेंगे। 24 दिसंबर से प्रसिद्ध फिल्म कलाकार व रंगकर्मी गोविंद नामदेव रंग कर्मियों को अभिनय का प्रशिक्षण प्रदान करेंगे।

अन्य खबर

चर्चित खबरें