गौवंश संरक्षण केंद्र अमझरा में गौवंश संरक्षण हेतु बृहद व्यवस्था 

ललितपुर,

जनपद ललितपुर के मड़ावरा विकास खण्ड अंतर्गत ग्राम पंचायत नाराहट में अमझरा घटी के पास 233 एकड़ 38 डिसमल के बृहद क्षेत्रफल में पेड़ पौधों के प्राकृतिक सौंदर्य से परिपूर्ण स्थल पर स्थित बृहद गौवंश संरक्षण केन्द्र अमझरा हर किसी के लिये आकर्षण का केन्द्र है। गौवंश संरक्षण केंद्र में गौवंश के लिये खाने पीने से लेकर पौष्टिक आहार हेतु विशेष ख्याल रखा जा रहा है।

बृहद गौवंश संरक्षण केन्द्र अमझरा के संबंध में खण्ड विकास अधिकारी सुनील कुमार ने बताया कि गौवंश संरक्षण केन्द्र में क्षेत्र लगभग 60 गांवों का गौवंश है। गौवंश की व्यवस्थाओं में कोई कमी न हो इसके लिये निरन्तर देखभाल की जा रही है और आवश्यकता अनुसार व्यस्थायें दुरुस्त भी की जा रहीं हैं।

पानी हेतु चरई सहित एक सोलर पम्प की है व्यवस्था

प्रभारी सहायक विकास अधिकारी आलोक दुवे ने बताया कि बृहद गौवंश संरक्षण केंद्र अमझरा में 1800 मीटर खाई, तारबाड़ी 2400 मीटर, पत्थरबाडी 1800 मीटर, ठण्ड से बचाव हेतु 8 शेड, पानी हेतु 6 चरई की व्यवस्था है। गौवंश की देखभाल करने, भूसा व्यवस्था, पानी व्यवस्था, स्वच्छता हेतु 29 मजदूर कार्यरत हैं जो कि निरन्तर पूरी व्यवस्था पर ध्यान देते हैं।

गौवंश के ठण्ड से बचाव हेतु अलाव की भी व्यवस्था की गई है। गौवंश के लिये 1500 कुन्तल भूसा संरक्षित है। पौष्टिक आहार हेतु गौवंश को प्रतिदिन 2500 रोटियां नाराहट गाँव सहित आसपास के गाँवों से एकत्रित करके गौवंश की खिलाई जा रहीं हैं। गौवंश हेतु रोटी बैंक स्थापित करने की परिकल्पना धीरे-धीरे साकार रुप ले रही है।