< डीएम एसपी ने सुनी समस्यायें, बांटे कंबल, स्वेटर Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News विकास कार्यों का सत्यापन कर निदान के अधिकार"/>

डीएम एसपी ने सुनी समस्यायें, बांटे कंबल, स्वेटर

विकास कार्यों का सत्यापन कर निदान के अधिकारियों को दिए निर्देश

@ राजकुमार याज्ञिक, चित्रकूट

विकास खण्ड मानिकपुर के ग्राम पंचायत बघौड़ा के पंचायत भवन परिसर में जिलाधिकारी शेषमणि पाण्डेय व पुलिस अधीक्षक अंकित मित्तल ने चैपाल लगाकर ग्राम में कराये गये विकास कार्यों का सत्यापन व समस्याओं को सुना। 
जिलाधिकारी ने स्वच्छ शौचालय, मनरेगा के कार्यों, पेयजल, पेंशन योजनाएं, खाद्यान्न वितरण, प्रधानमंत्री आवास, किसान सम्मान निधि, खाद-बीज वितरण, विद्युत, आंगनबाड़ी केन्द्रों का संचालन, आयुष्मान भारत योजना आदि विभिन्न योजनाआंे की समीक्षा की। उन्होंने सचिव को निर्देश दिये कि मनरेगा योजना में काफी मजदूर यहां के कार्य करना चाहते हैं, लेकिन यहां पर कार्य नहीं कराया जा रहा। यह स्थिति ठीक नहीं हैं। गांव में तत्काल मनरेगा मंे कार्य कराया जाये। जिन मजदूरों का वर्ष 2018 की मजदूरी का भुगतान नहीं हुआ है उसमें डीसी मनरेगा देंखे कि किस स्तर पर लम्बित हे तो संबंधित कर्मचारीया अधिकारी के खिलाफ कार्यवाही की जाये। प्रधानमंत्री आवास निर्माण पर कहा कि सभी लोग आवासों की छपाई-पोताई करा लें और उसमें आवास का लोगों अवश्य लगायें। आयुष्मान भारत योजना में कार्ड बनाये गये हैं लेकिन बांटा नहीं गया। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि 10 दिसम्बर को इस गांव में कैम्प लगाकर वितरण करायें। विद्युत की समस्या अधिक पाये जाने पर अधिशाषी अभियंता विद्युत को निर्देश दिये कि गांव में नौ दिसम्बर को कैम्प लगाकर विद्युत समस्याओं का निस्तारण करायें। इसके अलावा ब्लाकवार ग्रामों की तिथि निश्चित कर सभी गांवों में कैम्प लगाकर विद्युत की समस्याओं का निराकरण कराया जाये।

मादक पदार्थ न बेंचने की एसपी ने दी हिदायत

किसान सम्मान निधि में कहा कि जिन किसानों का अभी तक पैसा नहीं मिला है उसकी सूची उप जिलाधिकारी व कृषि विभाग उपलब्ध कराये। राज्य वित्त व चैदहवां वित्त में जो कार्य कराये गये हैं उनका सत्यापन अवश्य करा लिया जाये कि शासन की मानक के अनुरूप गुणवत्तायुक्त कार्य कराया गया है कि नहीं। उन्होंने ग्रामवासियों से कहा कि शासन द्वारा चलायी जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लें। गांव का कोई भी पात्र व्यक्ति किसी भी योजना में छूटना नहीं चाहिए। 

पुलिस अधीक्षक ने कहा कि पुलिस से संबंधित जो भी समस्याएं हो उन्हें हल्का इंचार्ज को बतायें। महिलाओं के उत्पीड़न पर शासन ने 1090 डायल भी शुरू किया है। इसमें भी समस्या बता सकते हैं। ताकि पुलिस मदद कर सके। इसके अलावा डायल 100 को बदल कर शासन ने 112 कर दिया है। उसका भी लाभ लें ओर फसल के अवशेष को न जलायें। उससे पर्यावरण पर दुष्प्रभाव पड़ता हैं जो अवशेष बचे उसे पशु आश्रय गृहों पर बेसहारा पशुओं को खिलाने के लिए भेजा जाये। जमीन व परिवार का कोई विवाद हो उसे अवगत करायें। इसके अलावा गांव में शराब, गांजा आदि मादक पदार्थ कोई बेच रहा है तो बतायें। ताकि उसके खिलाफ कार्यवाही की जा सके। मुख्य विकास अधिकारी डा महेन्द्र कुमार ने कहा कि गांव में अच्छा कार्य कराया गया है। विद्यालयों में रजिस्टरों का रखरखाव सही मिला है। ग्राम प्रधान व सचिव को निर्देश दिये कि जहां पर नालियां खुली है उन्हें बंद करायें।

जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने ग्राम के गरीब व निराश्रित लोगों के मध्य कम्बल का वितरण किया तथा प्राथमिक विद्यालय में कक्षा 1, 2 व 3 के बच्चों को स्वेटर वितरित कर बच्चों से पठन-पाठन के बारे में जानकारी की। इस अवसर पर उप जिलाधिकारी मानिकपुर संगमलाल, जिला विकास अधिकारी आरके त्रिपाठी, परियोजना निदेशक अनय कुमार मिश्रा, जिला पंचायत राज अधिकारी राज बहादुर, खण्ड विकास अधिकारी मानिकपुर, ग्राम प्रधान लालमुनि, सचिव सहित संबंधित अधिकारी व ग्रामीण मौजूद रही।

अन्य खबर

चर्चित खबरें