< सस्ती प्याज किसान मालामाल Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News मोहित द्विवेदी, हमीरपुर

ऐसे "/>

सस्ती प्याज किसान मालामाल

@मोहित द्विवेदी, हमीरपुर

ऐसे दौर में जहां प्याज की कीमत लोगों को रुला रही है ऐसे में एक किसान प्याज को बेचकर हो रहा है मालामाल, किस्मत के अलावा मेहनत से भी अपनी तकदीर बदली जा सकती है। ऐसा ही नजारा हमीरपुर जिले में देखने को मिला जहां किसान ने अपनी मेहनत और वैज्ञानिकों के सहयोग से प्याज पैदा करके किसान को मालामाल कर दिया।

आपको ले चलते है हमीरपुर जिले के सुमेरपुर विकासखंड के सौखर गांव में जहां एक किसान ने अपनी कड़ी मेहनत और लगन से सैकड़ो कुंतल प्याज पैदा कर डाली, जिसे वह बाजार में अच्छी कीमत में बेंचकर मालामाल हो रहा है, प्याज के अलावा उसमें लगा हरा सागा बेच दुगनी कमाई कर रहा है।

सौखर गांव के किसान ने अपने खेत में प्याज लगाने की ठानी तो कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक प्रशांत कुमार ने किसान प्याज की नर्सरी लगाने के लिए अच्छे किस्म के बीज उपलब्ध करा नर्सरी तैयार करने की ट्रेनिंग दी, नर्सरी में बेल तैयार होने के बाद उसे खेत में रोपित किया। प्याज आज तैयार हो चुकी है और बाजार में बेची जा रही है जिससे उस किसान को लाखों का फायदा हो रहा है ऐसी नजीर दिखाती है कि बुंदेलखंड में भी ऐसे किसान है जो अपनी किस्मत खुद बनाते है और अपना भाग्य बदल देते है।

 

अन्य खबर

चर्चित खबरें