धुलाई सेंटर के सामने लगा कचरा, 1700 रुपए जुर्माना

दतिया, 

पीतांबरा पीठ की पवित्र नगरी को साफ व स्वच्छ बनाने के लिए चलाए जा रहे अभियान को अब वार्ड स्तर पर चलाया जाएगा। इसकी शुरुआत वार्ड नंबर 1 में सेंवढ़ा चुंगी से हुई। जिला पंचायत एसीईओ धनंजय मिश्रा के नेतृत्व में सफाई अधिकारियों के दल ने सेंवढ़ा चुंगी से निदान के कुआं की तरफ अभियान चलाया। साथ ही धुलाई सेंटर, मुर्गा व दूध डेयरी के सामने कचरा पाए जाने पर 1700 रुपए का जुर्माना वसूल किया गया। साथ ही लोगों के घरों के सामने कचरा पाए जाने पर उनसे ही सफाई कराकर कचरा वाहन में डलवाया गया।

पिछले 28 दिन से अभियान शहर के अंदर और बाहरी क्षेत्र में वहां चलाया गया जहां सबसे ज्यादा कचरे ढ़ेर लगे थे। लोगों को जागरूक करने के लिए मुख्य बाजार में, बस स्टैंड बायपास, पुरानी कलेक्टोरेट, सीतासागर, पीतांबरा पीठ, राजगढ़ चौराहा, बम बम महादेव, गल्ला मंडी के सामने, झांसी चुंगी, झांसी रोड, दिनारा रोड, उनाव रोड आदि इलाकों में अभियान चलाया गया। यहां पुराने कचरे के ढेरों की सफाई की गई।

इसके साथ ही डेढ़ सौ से अधिक दुकानदारों से सवा लाख से ज्यादा का जुर्माना वसूल किया गया। इसका नतीजा यह हुआ कि शहर से पॉलिथीन 80 फीसदी तक बंद हो गई। ज्यादातर लोग डस्टबिन का उपयोग कर रहे हैं। अभियान को वार्ड स्तर पर शुरू करने का फैसला किया गया। एसीईओ मिश्रा के साथ अन्य विभागों के अधिकारी और नपा का अमला सेंवढ़ा चुंगी पर पहुंचा।