कम वोल्टेज के चलते नहीं हो पा रही खेतों में सिंचाई

महोबा, 

विद्युत विभाग की मनमानी के चलते कम वोल्टेज आने से पंप नहीं चल पा रहे हैं, जिससे खेतों में सिंचाई का कार्य ठप हो गया है। कम वोल्टेज के चलते आए दिन पंप फुंक रहे हैं। जिससे किसान की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। बिजली विभाग द्वारा सुधार के कोई कदम नहीं उठाए जा रहे है। ऐसे में किसानों में आक्रोश पनप रहा है।

 खरीफ की फसल बर्बाद हो जाने के बाद किसानों ने किसी तरीके से कर्ज लेकर बीज और खाद का भी जुगाड़ कर लिया लेकिन ऐन मौके पर बिजली विभाग द्वारा कम वोल्टेज की समस्या में सुधार न किए जाने से किसान सिंचाई व पलेवा भी नहीं हो पा रहे हैं। कुलपहाड़ तहसील के अधिकांश गांव में किसान ट्यूबवेल से सबमर्सिबल पंप लगाकर सिंचाई करते है लेकिन आजकल वोल्टेज कम आने से की समस्या ने किसानों के सामने संकट पैदा हो गया है। हालात ये है कि लो वोल्टेज के कारण पंप चल नहीं पा रहे है। इससे किसानों की सिंचाई और पलेवा का कार्य प्रभावित हो रहा है।

अधिकारियों से शिकायत करने के बावजूद इस समस्या से किसानों को निजात नहीं मिल सकी है। जिससे किसान परेशान हैं। किसानों ने जिलाधिकारी से शिकायती पत्र भेजकर लो वोल्टेज की समस्या से निजात दिलाए जाने की मांग की है। राजा भैया, रवि करण, सुधांशु अरजरिया, आनंद कुमार, सुनील कुमार सहित एक दर्जन किसानों की मोटर पंप पिछले दो दिनों में फुंक गई।