< किसान दिवस में उठाया पराली नहीं जलाए जाने का मुद्दा Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News जालौन,  

विकास भवन सभागार म"/>

किसान दिवस में उठाया पराली नहीं जलाए जाने का मुद्दा

जालौन,  

विकास भवन सभागार में आयोजित किसान दिवस में डीएम ने किसानों की समस्याएं सुनीं। इसके बाद संबंधित अफसरों को उनका निदान करने का निर्देश दिया। साथ ही खेतों में पराली जलाने को लेकर चर्चा हुई। इसमें किसान प्रतिनिधियों ने कहा, अब कृषक पराली नहीं जलाएंगे।

जिलाधिकारी डॉ. मन्नान अख्तर की अध्यक्षता में बैठक हुई। इसमें उपनिदेशक कृषि आरके तिवारी ने पिछली बैठक में आई शिकायतों के निस्तारण की जानकारी दी। बताया गया कि अधिकांश शिकायतें निस्तारित की जा चुकी हैं। भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बलराम सिंह लंबरदार ने कहा, किसानों को हार्वेस्टर से कटाई कराने की छूट दी जाए, लेकिन पराली जलाने की नहीं। कोई भी किसान पराली को न जलाए। नियम विरुद्ध कार्य किसानों को नहीं करना है। भाकियू के प्रदेश अध्यक्ष राजवीर सिंह जादौन ने कहा, किसानों को बाढ़ से बर्बाद हुई फसलों का मुआवजा दिलाया जाए ताकि किसानों की परेशानी कम हो सके। इसके साथ ही खाद बीज की समस्या नहीं होनी चाहिए। हर बार किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ता है।

अधिकारियों ने बताया कि खाद बीज की कोई कमी नहीं है। पर्याप्त खाद उपलब्ध है। दिनेश प्रताप सिंह गौर ने पंप कैनाल ढंग से संचालित न होने का मुद्दा उठाते हुए कहा, तमाम किसान सिचाई से वंचित रह जाते हैं, जिससे समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि जो भी किसान समस्या लेकर आता है उसको तुरंत निस्तारित कर दें। बोआई के समय किसान चक्कर नहीं लगा सकता है।

इस मौके पर सीडीओ प्रशांत कुमार श्रीवास्तव, जिला कृषि अधिकारी अमर सिंह, सहायक निबंधक सहकारिता प्रेमचंद, अधिशाषी अभियंता बेतवा नहर प्रथम जीबी पांडेय, लीड बैंक महाप्रबंधक सुरेंद्र कुमार सिंह सहित कई विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

अन्य खबर

चर्चित खबरें