< डिफाल्टर संदर्भों का तत्काल करें निस्तारण: डीएम Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News @राजकुमार याज्ञिक,

डिफाल्टर संदर्भों का तत्काल करें निस्तारण: डीएम

@राजकुमार याज्ञिक, चित्रकूट  

गौशाला समिति गठित कर सुरक्षा को चौकीदार नियुक्त करने के निर्देश

जिलाधिकारी शेषमणि पाण्डेय की अध्यक्षता में आईजीआरएस स्वच्छ भारत मिशन आदि बिन्दुओं की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई।

कार्य अधिक न होने पर बनायें नोडल अधिकारी जिलाधिकारी ने कहा कि मुख्यमंत्री हेल्प लाइन व आईजीआरएस के जो डिफाल्टर व लम्बित संदर्भ हैं उनका तत्काल निस्तारण करा दें। गुणवत्तापूर्ण निस्तारण करें। ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल में जो भी आवेदन पत्र लम्बित हैं उस पर उप जिलाधिकारियों से कहा कि अगली बैठक में एक भी आवेदन पत्र लम्बित नहीं रहनी चाहिए। तहसीलदारों से कहा कि लेखपाल अगर हड़ताल पर है तो कानूनगो को लगाकर कार्य करायें। परिवार रजिस्टर की नकल तथा जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र के जो आवेदन पत्र लम्बित है उसमें सहायक विकास अधिकारी पंचायत प्रतिदिन निस्तारण करायें। अर्थ एवं संख्याधिकारी को निर्देश दिये कि जिन बिन्दुओं पर शासन स्तर से समीक्षा की जाती है उन बिन्दुओं को बैठक में अवश्य रखा जाये।

उन्होंने ग्राम पंचायत विकास अधिकारियों को निर्देश दिये कि पशु आश्रय केन्द्रों पर कोई भी गौवंश की मृत्यु नहीं होना चाहिए। गौशालाओं में जो कमिया हैं उन्हें तत्काल पूर्ण करा लें। कनर्वजन से सभी कार्य करायेें। गौशालाओं में सफाई कर्मी व रोजगार सेवक को लगाया जाये। खण्ड विकास अधिकारी, सहायक विकास अधिकारी पंचायत व सचिव ग्राम पंचायतों में गौशाला समिति का गठन करा लें। एक सप्ताह के अंदर सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें। जिन ग्राम पंचायतों में धनराशि दी गई है वह उपभोग प्रमाण पत्र अवश्य उपलब्ध करा दें।

एक सप्ताह में मांगी फीडिंग रिपोर्ट उन्होंने अपर पुलिस अधीक्षक से कहा कि संबंधित थानाध्यक्षों को निर्देश जारी कर दें कि गौशालाओं की सुरक्षा व्यवस्थाचौकीदारों के माध्यम से करायी जोय और उसकी सूची अपर जिलाधिकारी को उपलब्ध करा दें। कोई भी बेसहारा पशु सड़क पर नहीं घूमना चाहिए। इसका विशेष ध्यान दें। मंदाकिनी आरती पर कहा कि सांय चार बजे से रात्रि आठ बजे तक सुरक्षा व्यवस्था करायें। 14 नवम्बर को मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना पर भी सुरक्षा व पार्किंग आदि की व्यवस्था रहे। जल शक्ति अभियान में कहा कि जिन विभागों को फीडिंग शेष है वह 15 नवम्बर के पहले करा लें। अगर किसी भी विभाग की फीडिंग रह गई तो लापरवाही क्षम्य नहीं होगी। जिला विकास अधिकारी से कहा कि अगर रैंकिंग जिस विभाग की वजह से खराब हो उस अधिकारी के खिलाफ कार्यवाही अवश्य करायें। मनरेगा के कार्यों की स्थिति ठीक न होने पर खण्ड विकास अधिकारियों से कहा कि इसकी प्रतिदिन मानीटरिंग करें। जिन सचिवों द्वारा कार्यों में लापरवाही की जा रही है उनसे जवाब तलब कर कार्यवाही करायें। गांव में मनरेगा से अच्छा कार्य कराया जा सकता है। इसका प्लान तैयार कर लें।

आंगनबाड़ी केन्द्र के निर्माण की प्रगति को बढ़ायें। वर्ष 2016-17, 2017-18 के जो कार्य अधूरे हैं उन्हें संबंधित सचिव एक सप्ताह के अंदर पूर्ण करा दें। प्रधानमंत्री आवास योजना पर परियोजना निदेशक को निर्देश दिये कि जो पात्र है उन्हीं को आवास दिये जायें। पैसा वसूलने की शिकायत नहीं मिलनी चाहिए। डीएससी की प्रगति पर जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिये कि तीन दिन के अंदर होना चाहिए। स्वच्छ शौचालय में बीएलएस की द्वितीय किस्त की स्थिति ठीक न होने पर सभी खण्ड विकास अधिकारियों व सहायक विकास अधिकारी पंचायत को कारण बताओं नोटिस जारी किया जाये। अगर एक सप्ताह के अंदर कार्य पूर्ण नहीं होते हैं तो संबंधित के खिलाफ कार्यवाही करें। जिन नोडल अधिकारियों द्वारा शौचालय निरीक्षण की रिर्पोट अभी तक नहीं उपलब्ध करायी है उनसे जवाब तलब मांगें। सभी विभागों से कहा कि जिन अधिकारियों के पास कार्य कम है उन्हें नोडल अधिकारी बनाया जाये। पेंशन योजनाओं में जो आवेदन पत्र लम्बित है उनका निस्तारण तत्काल हो। कैम्प लगाकर लाभ दिलायें। बैठक में संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

चर्चित खबरें