पंचायत में किसानों ने बताई क्षेत्रीय समस्यायें

@राजकुमार याज्ञिक, चित्रकूट

जल्द निदान न होने पर करेंगे आंदोलन

भारतीय किसान यूनियन की किसान पंचायत तहसील परिसर में तहसील अध्यक्ष शैलेन्द्र सिंह की अध्यक्षता में संपन्न हुई। इस दौरान विभिन्न ग्रामों से आए किसानों ने क्षेत्रीय समस्याओं से अवगत कराते हुए निस्तारण की मांग की है।

भाकियू तहसील अध्यक्ष ने सिंचाई के संबंध में कहा कि पयस्वनी डायवर्जन, बरुआ नहर, बनकट नहर की अविलम्ब सफाई कर संचालित किया जाए। जिससे रबी बुआई प्रभावित न हो सके। समय पर किसान पलेवा आदि कार्य कर लें। किसान रामेश्वर सिंह ने मण्डी समिति के बारे में बताया कि किसानों की खरीदी गई फसलों पर नकद भुगतान में बयाई के साथ तीन प्रतिशत टीडीएस चार्ज अवैध रूप से लिया जा रहा है। जिसकी जांच कराकर निस्तारण कराया जाए।

किसान नरेश सिंह ने अन्ना प्रथा पर बनाई गई कार्य योजना पर कहा कि पूर्ण रूप से विफल है। गौशालाओं में निरंतर मवेशियों की संख्या घटती जा रही है। जिससे फसलें बचाना व रबी बुआई के लिए किसान असमंजस में है। गौशालाओं का स्थलीय निरीक्षण कराकर कार्यवाही सुनिश्चित करायें। किसान पंचोयत में छेदीलाल सिंह, वंशगोपाल, राजेश सिंह, राजाराम सहित दर्जनों किसान मौजूद रहे। तहसील अध्यक्ष श्री सिंह ने संबंधित विभागों को चेताया कि समय रहते मांगें पूरी न होने पर किसान आंदोलन को बाध्य होगा।