< स्थापना दिवस पर स्काउट गाइड ने निकाली नगर फेरी Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News @याज्ञिक कुमार, चित्रकू"/>

स्थापना दिवस पर स्काउट गाइड ने निकाली नगर फेरी

@याज्ञिक कुमार, चित्रकूट 

भारत स्काउट गाइड जिला संस्था ने स्थापना दिवस समारोह मनाया। मुख्य अतिथि चीफ कमिश्नर एवं जिला विद्यालय निरीक्षक बलिराज राम ने स्काउट के संस्थापक समेत सहयोगी महापुरुषों के चित्र पर पुष्पार्चन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

समारोह की अध्यक्षता पूर्व स्काउट सचिव मइयादीन पटेल ने की। स्थापना दिवस के संदर्भ में कार्यक्रम की रूपरेखा जिला सचिव सुरेश प्रसाद ने प्रस्तुत किया। बताया कि संस्थापक राबर्ट स्टीफेशन स्मिथ वेडेन पावेल ने 1950 में संस्था की स्थापना की थी जो वर्तमान समय राष्ट्रीय सेवा भावना से ओतप्रोत समाज को अपनी सेवायें दे रही है। बच्चों में सेवा सत्कार के संस्कार भी स्काउटर्स के माध्यम से दिए जा रहे हैं जो जनपद और देश के गौरव की बात है।

मुख्य अतिथि ने कहा कि सभी स्काउट गाइड अच्छे संस्कार ले रहे हैं। अपनी सेवाओं से अच्छे संस्कार दे भी रहे हैं। हर प्रकार के आयोजित सामाजिक, प्रशासनिक एवं समाजसेवी संस्थाओं के कार्यक्रमों में सहभागी बनकर कार्यों को पूर्ण कराने में सहयोग करते हैं। जिन्होंने ऐसी प्रेरणादायी संस्था देकर अमर हो गए। कार्यक्रम में सचिव ने संचालन करते हुए सभी के प्रति आभार जताया। स्थापना दिवस के अवसर पर मुख्यालय के जनसेवा इंटर कालेज से स्काउट-गाइड के नगर फेरी को डीआईओएस ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया।

इस दौरान प्रेरक नारो के साथ भ्रमण किया। स्काउट गाइडों ने सभी कार्य ईश वंदना से प्रारंभ किया। इसके पूर्व ध्वजारोहण, ध्वज गीत गाकर कार्यक्रम को हर्षोल्लास के साथ मनाया। इस दौरान प्रधानाचार्य सेीताराम सिंह, राम प्रसाद यादव, मोहनलालदीन, लालमन, रामदयाल, जानकीशरण, आशीष साहू, ललित कुमार आदि मौजूद रहे। 
 

अन्य खबर

चर्चित खबरें