< स्कूली बच्चों ने मड़फा मंदिर का किया भ्रमण Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News @राजकुमार याज्ञिक,

स्कूली बच्चों ने मड़फा मंदिर का किया भ्रमण

@राजकुमार याज्ञिक, चित्रकूट

मुख्यालय के एसडीएम कालोनी स्थित डा भाभा कान्वेंट पब्लिक स्कूल के बच्चों को शैक्षणिक भ्रमण कराया गया। जिसमें बच्चों ने प्राचीन मंदिर, इमारतों का अध्ययन कर मनोहारी स्थल का आनंद लिया।

विद्यालय के प्रबंधक डा मनोज द्विवेदी ने बताया कि शैक्षणिक भ्रमण में कक्षा चार से आठ तक के बच्चों को भरतकूप के मडफा मंदिर को देखने का अवसर मिला। बच्चों ने 530 सीढ़ियां उत्साहपूर्वक चढ़कर पंचमुखी महादेव के दर्शन किए। वहां पर एक किमी दूर स्थित मडफा ऋषि के आश्रम पहुंचे। सैकडों साल पुरानी इमारते और मंदिरों को देखकर अध्ययन किया। बच्चों को इमारतों व मंदिरों के बारे में विस्तार से बताया गया।

संगीत शिक्षक वैभव जेजुल्कर ने बताया कि शैक्षिक भ्रमण से बच्चों को सामान्य ज्ञान की जानकारी मिलने के साथ ही मानसिक विकास होता है। प्रधानाचार्य चित्रा द्विवेदी ने बच्चों का उत्साहवर्द्धन करते हुए कहा कि शैक्षिक भ्रमण में जानकारी की उत्सकुता रहेगी। सभी बच्चों ने रमणीक स्थल पर यूनीफार्म के साथ गु्रपिंग की। लंच बाक्स से खाना खाकर लुत्फ उठाया। इस मौके पर अनीता गुप्ता, विनीता पाण्डेय, संदीप पाण्डेय आदि शिक्षक मौजूद रहे।
 

अन्य खबर

चर्चित खबरें