< बुन्देलखण्ड प्रतिभा सम्मान आठ नवम्बर को Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News बांदा,

काली चरण निगम इंस्टीट्"/>

बुन्देलखण्ड प्रतिभा सम्मान आठ नवम्बर को

बांदा,

काली चरण निगम इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलाॅजी बांदा द्वारा इण्टरमीडिएट के विद्यार्थियों के लिए बुन्देलखण्ड प्रतिभा सम्मान 2019 का आयोजन किया जा रहा है। परीक्षा 3 नवम्बर को होगी जबकि मेगा फाइनल केसीएनआईटी परिसर में 8 नवम्बर 2019 को सम्पन्न होगा।

उक्त जानकारी पत्रकारों को देते हुये केसीएनआईटी के संस्थापक चेयरमैन अरूण कुमार निगम ने बताया कि यह कार्यक्रम विगत आठ वर्षों से बुन्देलखण्ड की प्रतिभाओं को उभारने के लिए चलाया जा रहा है। इस प्रतियोगिता के प्रथम चरण में बारहवीं कक्षा के गणित वर्ग में अध्ययनरत विद्यार्थीगण इस प्रतियोगिता में भाग ले सकते हैं। जनपद विद्यालयों से चयनित छात्र-छात्रायें भाग लेंगे। प्रतियोगिता के प्रथम चरण में लिखित परीक्षा का आयोजन, 3 नवम्बर 2019 को बुन्देलखण्ड के 11 जनपदों के 18 केन्द्रों में एक साथ दोपहर 11 बजे से आयोजित की जायेगी।

उन्होंने कहा कि छात्र अपने अन्दर शिक्षित बुन्देलखण्ड विकसित बुन्देलखण्ड की सोच को लेकर आगे बड़ें। कहा कि बुन्देलखण्ड की जो भी प्रतिभायें हैं उन्हें सम्मानित करके हम स्वयं को गौरवान्वित महसूस करते है। साथ ही समाज में यह संदेश देना चाहते हैं कि यह प्रतिभायें अपने क्षेत्र का नाम देश में ही नहीं अपितु विदेशों तक रोशन करेंगी। बुन्देलखण्ड में प्रतिभाओं की कमी नहीं हैं, आवश्यकता है उन्हें सही मार्ग-दर्शन देने की। हमारा संस्थान विगत 18 वर्षों से इस कार्य में लगातार प्रयासरत है। इसका एक उदाहरण हमारे सामने है, हमारे संस्थान केसीएनआईटी की पूर्व छात्रा सौम्या सिंह का चयन डिप्टी एसपी के पद पर हो गया है, इससे पूर्व वह उद्योग विभाग में उपायुक्त के पद पर कार्यरत थी। सौम्या की इस सफलता ने अपने माता.पिता के साथ हमें भी गौरवान्वित किया है।

संस्थान के स्टूडेंट वेलफेयर मैनेजर श्याम जी निगम ने बताया कि इस परीक्षा में भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, गणित और सामान्य अध्ययन के प्रश्नों का उत्तर देना होगा। तत्पश्चात प्राप्तांकों के आधार पर प्रत्येक विद्यालय से दो सर्वश्रेष्ठ विद्यार्थियों का चयन करके एक टीम बनाई जाएगी। इसमें क्विज प्रतियोगिता के माध्यम से एक टीम पहनेगी बुन्देलखण्ड प्रतिभा सम्मान का ताज।

संस्थान के डीन डाॅ. संजीव कुमार शुक्ला ने बताया कि अभी तक सभी जनपदों से कुल 3262 फार्म प्राप्त किये जा चुके हैं। जो छात्र.छात्रायें इस प्रतियोगिता में भाग लेने हेतु अपने विद्यालय या कोचिंग में फार्म नहीं भर पाये हैं, ऐसे छात्र-छात्रायें बुन्देलखण्ड प्रतिभा सम्मान की वेबसाइट पर उपलब्ध फार्म 30 अक्टूबर 2019 तक भर सकते हैं। समस्त प्रतिभागियों के उत्साहवर्धन के लिये ढेरों आकर्षक पुरस्कारों का प्रावधान है, जैसे नगद धनराशि, प्रमाणपत्र, छात्रवृत्ति व अन्य उपहार। भागीदारी की प्रक्रिया का सम्पूर्ण विवरण बुन्देलखण्ड प्रतिभा सम्मान की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

अन्य खबर

चर्चित खबरें