< अपर निदेशक ने जिला अस्पताल का निरीक्षण Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News ललितपुर,

ड"/>

अपर निदेशक ने जिला अस्पताल का निरीक्षण

ललितपुर,

डेंगू वार्ड की खिड़कियों पर जाली लगाने का दिया निर्देश

चिकित्सा सेवाओं के सुद्रढ़ीकरण एवं चिकित्सालयों में जन सुविधाओं की समुचित व्यवस्था के लिए बुधवार को अपर निदेशक-चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण डा.एस बी मिश्रा द्वारा जिला अस्पताल व जिला महिला अस्पताल का निरीक्षण किया गया। उन्होने चिकित्सालय के सुचारु संचालन और जन सुविधा की समुचित व्यवस्था के लिए कई दिशा निर्देश दिये।

जिला अस्पताल के डेंगू वार्ड का निरीक्षण करते हुये अपर निदेशक ने निर्देश दिये कि खिड़कियों पर जाली लगायी जाए साथ ही बिस्तर में मच्छरदानी की व्यवस्था हो। वार्ड में बंद पड़े पंखों को भी जल्द सही करवाने के निर्देश दिये। बाहर की दवा ना लिखे जाने के संबंध में उन्होने कहा प्रमुख अधीक्षक यह सुनिश्चित कराएं की चिकित्सालयों में पर्याप्त मात्रा में औषधियाँ हों। यदि किसी चिकित्सक द्वारा विशेष रूप से किसी औषधि की आवश्यकता बताई जाये तो उसका प्रबंधन जन औषधि केंद्र के माध्यम से किया जाये।

जिला महिला अस्पताल के चिकित्सकों को निर्देश दिये कि वह अपने नियमित राउंड के दौरान बैड हैड टिकिट में नोट्स अवश्य लिखें। कचरा प्रबंधन और साफ सफाई के संबंध में उन्होने कहा - बरसात के मौसम में परिसर में उग आए पेड़ पौधे का तत्काल निपटान कराया जाये। पानी की टंकियों की मानक के अनुसार साफ सफाई और कूलरों की नियमित सफाई कराई जाये। चिकित्सालय में उत्सर्जित होने वाले सामान्य तथा बायो मेडिकल कचरे के निपटान हेतु समुचित प्रबंधन किया जाये तथा सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग को तत्काल प्रभाव से पूर्ण रूप से बंद किया जाये। उन्होने सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को ड्रेस कोड मे रहने का निर्देश भी दिया। निरीक्षण में कीट विज्ञानशास्त्री रविदास एवं मंडलीय क्वालिटी एनालिस्ट डा.राजेश आदि मौजूद रहे।

अन्य खबर

चर्चित खबरें