< जरूरतमंदों को मिल रहा टेलीमेडिसिन सेंटर का लाभ Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News @राजकुमार याज्ञिक,

जरूरतमंदों को मिल रहा टेलीमेडिसिन सेंटर का लाभ

@राजकुमार याज्ञिक, चित्रकूट

अपोलो अस्पताल के विशेषज्ञों से मरीज ले सकता है लाइव परामर्श


जिले में रामनगर सहित कई सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में टेलीमेडिसिन सेंटर के माध्यम से मरीज स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं। अब तक इन केंद्रों से 1000 से अधिक जरूरतमंद लाभान्वित हो चुके हैं। यह जानकारी सीएमओ डॉ विनोद कुमार यादव ने दी है।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रामनगर के प्रभारी डॉ शैलेंद्र सिंह ने बताया कि टेलीमेडिसिन सेंटर में आने वाले मरीज के पर्चे को स्कैन कर संबंधित अस्पताल को भेजा जाता है। वहां बैठे विशेषज्ञ उस पर्चे के आधार पर वीडियो कॉलिंग करते हैं। विशेषज्ञ वीडियो कॉलिंग के माध्यम से टेलीमेडिसिन सेंटर में बैठे मरीज से पूरी समस्या पूछते हैं। यदि जांच की जरूरत होती हैए तो जांच कराने की सलाह देते हैं। संबंधित जांच करा कर उसे स्कैन कर विशेषज्ञ के पास भेजा जाता है। उसके बाद वह विशेषज्ञ संबंधित मरीज को दवाएं लिखते हैं।

उन्होंने बताया कि सीएचसी रामनगर में इस केंद्र से अब तक 400 लोगों को लाभ मिल चुका है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ विनोद कुमार यादव ने कहा कि टेलीमेडिसिन के जरिए अधिक से अधिक लोगों को लाभ मिलेए इसके लिए पूरी कोशिश की जा रही है। उन्होंने कहा कि टेलीमेडिसिन सेंटर का लोगों के बीच प्रचार प्रसार किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि यहां के टेलीमेडिसिन सेंटर अपोलो अस्पताल के माध्यम से संचालित किए जा रहे हैं।

प्रयास रहता है कि जिले में जिन रोगों के विशेषज्ञ नहीं है। उस परेशानी से जूझ रहे मरीजों को टेलीमेडिसिन सेंटर के जरिए लाभ दिलाया जाए। बताया कि अब अब तक 1000 से अधिक जरूरतमंदों को विभिन्न प्रकार के रोगों पर परामर्श दिया जा चुका। मुख्य चिकित्सा अधिकारी के मुताबिक पीडियट्रिक्सए फिजिकल मेडिसिन एंड रिहैबिलिटेशनए ऑंकोलॉजीए इंडोक्रोनोलॉजीए स्किन एंड वेनेरियल डिजीजए कार्डियोलॉजीए नेफ्रोलॉजीए न्यूरोलॉजीए यूरोलॉजीआदि विधाओं पर संबंधित मरीज को वीडियो कॉलिंग के जरिए विशेषज्ञ डॉक्टरों से परामर्श दिया जा है।
 

अन्य खबर

चर्चित खबरें