जनसुनवाई में आने वाले आवेदनों पर त्वरित कार्यवाही करें-कलेक्टर

@आस्था गुप्ता, पन्ना

ग्राम पंचायत एवं जनपद स्तर के जनसुनवाई प्रकरणों का निराकरण करें-कलेक्टर

कलेक्टर कर्मवीर शर्मा एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत बालागुरू के. संयुक्त रूप से विभिन्न विभागों के जिला प्रमुखों के साथ जनसुनवाई में आने वाले आवेदनों पर जनसुनवाई की गयी। जनसुनवाई के दौरान कलेक्टर श्री शर्मा ने निर्देश दिए कि जनपद स्तर एवं ग्राम स्तर पर गठित किए गए अभ्युदय दल जनसुनवाई में प्राप्त होने वाले आवेदनों का समयसीमा में निराकरण करें। जिससे आवेदकों को अनावश्यक धन और समय व्यय करके जिला मुख्यालय तक न आना पडे।

उन्होंने सभी जिला प्रमुखों को निर्देश दिए कि अपने-अपने विभाग के मैदानी अमले को निर्देशित करें कि जिन आवेदनों को ग्राम स्तर पर या जनपद स्तर पर निराकृत किया जा सकता है उन्हें नियमित रूप से वहीं निराकृत करें। अपने अधीनस्थ अधिकारी, कर्मचारी से जनसुनवाई के संबंध में नियमित रूप से प्रतिवेदन प्राप्त करें। साथ ही यह भी सुनिश्चित किया जाए कि प्रत्येक आवेदन उत्तरा साफ्टवेयर में दर्ज कराया जाए।

जिला मुख्यालय पर की गयी सुनवाई के दौरान विद्युत, भूमि अधिग्रहण, छात्रवृत्ति, आर्थिक सहायता, विधवा पेंशन, राजस्व, उपचार सहायता आदि के 168 आवेदन प्राप्त हुए। प्राप्त होने वाले आवेदनों को कलेक्टर द्वारा मौके पर उपस्थित अधिकारियों को सौंपते हुए एक सप्ताह के अन्दर निराकृत कर जानकारी उत्तरा पोर्टल पर दर्ज कराने के साथ जिला कार्यालय में प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि जनसुनवाई के साथ अन्य योजनाओं के तहत प्राप्त आवेदनों/शिकायतों का समय सीमा में संतुष्टिपूर्ण निराकरण कर ऑनलाईन दर्ज कराने के साथ प्रतिवेदन जिला कार्यालय में प्रस्तुत करना सुनिश्चित करें। जनसुनवाई में जिला पंचायत के अपर मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अशोक चतुर्वेदी के साथ विभिन्न विभागों के जिला प्रमुख उपस्थित रहे।