< राजकीय बीज भंडार कृषि रक्षा इकाई का औचक निरीक्षण किया Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News हमीरपुर, 

कृषि रक्षा इकाई एव"/>

राजकीय बीज भंडार कृषि रक्षा इकाई का औचक निरीक्षण किया

हमीरपुर, 

कृषि रक्षा इकाई एवं राजकीय कृषि बीज भंडार के औचक निरीक्षण में ब्लाक प्रमुख को बीज भंडार प्रभारी किसी तरह के अभिलेख नहीं दिखा सके। किसानों को बीज सादे कागज की पर्ची पर थमा दिया जाता है। क्योंकि प्रभारी के पास रसीद बुक ही नहीं है। ब्लाक प्रमुख ने गहरी नाराजगी जाहिर करते हुए बीज भंडार प्रभारी से स्पष्टीकरण मांगा है।

किसानों से मिल रही लगातार शिकायतों को मद्देनजर रख ब्लाक प्रमुख जयनरायन सिंह यादव ने दोपहर बाद राजकीय बीज भंडार कृषि रक्षा इकाई का औचक निरीक्षण किया। जहां बीज गोदाम प्रभारी विक्रम सिंह ब्लाक प्रमुख को किसी तरह के अभिलेख नहीं दिखा सके। इससे यह पता नहीं चल सका कि वास्तव में कितना बीज आया है। कितना वितरित हो गया है और कितना अवशेष है।

बीजों के प्रमाणित रेटों की सूची के साथ लेजर बुक, कैश बुक, रसीद बुक, दयनंदनी, आमद एवं बिक्री रजिस्टर, स्टाक रजिस्टर निरीक्षण के दौरान मौके पर नहीं मिले। किसानों को बीज सादे कागज पर देने के सवाल पर बीज गोदाम प्रभारी ने कहा कि उनके पास रसीद बुक नहीं है। इस वजह से बीज सादे कागज पर रसीद बनाकर दिया जा रहा है। कार्यालय पर गंदगी मिलने पर नाराजगी जाहिर की। उन्होंने गोदाम प्रभारी से स्पष्टीकरण मांगा है।

 

 

 

अन्य खबर

चर्चित खबरें