हवा की रफ्तार बदली तो दिन में 20 बढ़ा पारा, रात में ठंडक

दतिया, 

बारिश का सीजन खत्म होते ही मौसम परिवर्तनशील होने लगा है। कभी तेज धूप तो कभी ठंडा मौसम होने से लोगों की सेहत पर इसका विपरीत असर पड़ा रहा है। उत्तर से दक्षिण की तरफ हवा चलने से दिन के समय तापमान दो डिग्री बढ़ गया जिससे त्योहार के सीजन पर भी बाजार में सन्नाटा सा छा गया। दोपहर में एक घंटे तक काफी सन्नाटा बाजार में देखा गया। हालांकि रात में तापमान 18 डिग्री पर स्थिर रहने के कारण ठंडक महसूस की गई। आगामी दिनों में दिन के तापमान एक से दो डिग्री की बढ़ोतरी होने की संभावना जताई गई है।
 

रात के तापमान में रही स्थिरता, दिन का बढ़ा अधिकतम तापमान 31.6 और न्यूनतम तापमान 18.7 डिग्री दर्ज किया गया था। अधिकतम तापमान दो डिग्री बढ़कर 33 और न्यूनतम तापमान मामूली गिरावट के बाद 18 डिग्री पर स्थिर रहा। दिन में तापमान बढ़ने का मुख्य कारण हवा की दिशा बदलना रहा। पहले उत्तर से पश्चिम की हवा चल रही थी लेकिन हवा की दिशा बदल का उत्तर से दक्षिण की ओर हो गई। साथ ही हवा की स्पीड की घटकर महज पांच किमी प्रति घंटा रह गई।

यही कारण रहा कि तापमान बढ़ गया। तेज धूप से चुभन होने के कारण दोपहर एक बजे से दोपहर दो बजे के बीच काफी सन्नाटा बाजार में देखा गया वह भी त्योहार के सीजन में। दीपावली का त्योहार सिर पर है, लोग खरीददारी करने के लिए बाजार आते हैं इसलिए भीड़ बढ़ती है लेकिन धूप के कारण लोग बाहर कम ही निकल रहे हैं।