< मंत्री ने प्रधानमंत्री की पहल पर 6 प्रतिभाओं को किया सम्मानित Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News बांदा,

प्रधानमंत्री नरेंद्र "/>

मंत्री ने प्रधानमंत्री की पहल पर 6 प्रतिभाओं को किया सम्मानित

बांदा,

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल पर विशिष्ट क्षेत्रों की 5 प्रतिभाओं को उनके घर जाकर सम्मानित करने की योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश सरकार कृषि, कृषि शिक्षा एवं अनुसंधान राज्य मंत्री लाखन सिंह राजपूत व जिलाध्यक्ष भाजपा लवलेश सिंह ने विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट योगदान देने वाले 6 व्यक्तियों को उनके घरों में जाकर सम्मानित किया।

सम्मानित होने वाले व्यक्तियों में साहित्यकार चंद्रिका प्रसाद दीक्षित ललित, सजल में सुंदर कृतियों का निर्माण करने वाले डाॅक्टर सतीश भटट्, द्वारिका प्रसाद सोनी, बुन्देलखण्ड केसरी रहे कल्लू पहलवान मुंगूस, राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित अध्यापक रमाकांत सिंह और निशानेबाजी के कोच रामेन्द्र शर्मा शामिल है। सम्मान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का राष्ट्र के नाम संदेश एवं एक देश एक संविधान नामक पुस्तिकाएं भी भेंट में दी गई।

इस अवसर पर डाॅ. ललित ने बताया कि उन्हें 1987 में उत्तर प्रदेश का जयशंकर प्रसाद पुरस्कार, उत्तर प्रदेश हिन्दी संस्थान द्वारा दिया गया है तथा वर्ष 2000 में नई शताब्दी की शुरुआत में भारत की अनेक राष्ट्रीय संस्थाओं एवं हिन्दी सेवी सहत्राब्दी अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार दिल्ली में आयोजित विश्व हिन्दी सम्मेलन की ओर से दिया गया था। आज घर में आकर राज्य मंत्री द्वारा जो सम्मान दिया गया, वह नई परंपरा की शुरुआत है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस पहल को जन आधार पर आधारित लोकतंत्र की सम्मान की संज्ञा देते हुए डाॅ. ललित ने कहा कि सच्चा सम्मान यही है। जिसमें सम्मान के लिए साहित्यकार को शासन तक न जाना पड़े, शासन साहित्यकार तक पहुंचे। इससे महाप्राण निराला की परंपरा को बल मिलेगा। इसी तरह द्वारिका प्रसाद सोनी को पिछले वर्ष सजर के लिए राष्ट्रपति पुरस्कार दिया गया था। आज प्रदेश के राज्य मंत्री द्वारा सम्मानित किए जाने पर प्रसन्नता व्यक्त की है।

अन्य खबर

चर्चित खबरें