< नेशनल लोक अदालत संबंधी पत्रकारवार्ता सम्पन्न Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News @आस्था गुप्ता, पन्ना "/>

नेशनल लोक अदालत संबंधी पत्रकारवार्ता सम्पन्न

@आस्था गुप्ता, पन्ना  

लोक अदालतों से प्रकरण निराकरण होने पर सद्भाव बना रहता है-जिला न्यायाधीश

जिला न्यायालय परिसर में स्थित एडीआर सेंटर में जिला न्यायाधीश प्रमोद कुमार अग्रवाल की अध्यक्षता में पत्रकारवार्ता का आयोजन किया गया। इस अवसर पर उन्होंने पत्रकारों को सम्बोधित करते हुए कहा कि लोक अदालतों के माध्यम से बड़ी संख्या में प्रकरणों का निराकरण होता है। लोक अदालतों के माध्यम से जो प्रकरण निराकृत होते हैं उनमें दोनों पक्षों के बीच आपसी सद्भाव बना रहता है।

उन्होंने पत्रकार बन्धुओं से अपेक्षा करते हुए कहा कि लोक अदालतों के संबंध में अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार कर लोगों को लाभान्वित कराएं। लोक अदालत से प्रकरण निराकृत होने से क्षेत्र में शांति और सद्भाव का वातावरण निर्मित होता है। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण पन्ना के सचिव आमोद आर्य ने पत्रकारों को सम्बोधित करते हुए बताया कि लोक अदालतों के माध्यम से चैक बाउंस, मोटर व्हीकल क्लेम, परिवार विवाद, भरण-पोषण, विवाह, विद्युत विभाग से संबंधित विद्युत बिल, नगरपालिका के जलकर, बैंक कर्ज वसूली, श्रम विभाग आदि के प्रकरणों के साथ साधारण आपराधिक प्रकरणों का भी निराकरण लोक अदालत के माध्यम से किया जाता है।

उन्होंने बताया कि 14 सितंबर को आयोजित होने वाली नेशनल लोक अदालत में प्रीलिटिगेशन के 1400 तथा अन्य विभिन्न धाराओं से संबंधित समझौता योग्य प्रकरणों को लोक अदालत में रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि लोक अदालत के माध्यम से निरंतर प्रकरणों के निराकरण में बढौत्तरी हो रही है। लोक अदालतों के माध्यम से प्रकरण निराकृत करने से समय और धन दोनों की बचत होती है।

इस प्रकरणों में आपस में हार-जीत जैसी स्थिति निर्मित नही होती। इसलिए लोगों को अधिक से अधिक प्रकरणों को लोक अदालत में निराकृत कराना चाहिए। इस अवसर पर विशेष न्यायाधीश कमल जोशी द्वारा लोक अदालत के महत्व की जानकारी देने के साथ विभिन्न तरह की प्रकरणों की जानकारी दी। जिनका निराकरण लोक अदालतों में किया जाता है। कार्यक्रम के समापन अवसर पर जिला विधिक सहायता अधिकारी मुहम्मद जीलानी द्वारा पत्रकारों के प्रति आभार ज्ञापित किया गया।

अन्य खबर

चर्चित खबरें