< नरेंद्र मोदी ने पशु आरोग्य मेला का किया शुभारंभ Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News मथुरा, 

प्रधानमंत्री नरेंद"/>

नरेंद्र मोदी ने पशु आरोग्य मेला का किया शुभारंभ

मथुरा, 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंच पर पहुंचते ही पंडाल मोदी-मोदी के नारों से गूंजा। पीएम मोदी हाथ हिलाकर और जोड़कर सभी का अभिवादन किया। सबसे पहले पीएम मोदी ने 'स्वच्छता ही सेवा' का शुभारंभ किया। इस बार यह अभियान प्लास्टिक के खिलाफ चलाया जा रहा है, जो 11 सितंबर से 2 अक्टूबर तक चलेगा।

पीएम मोदी ने पशुपालन और दुग्ध उत्पादन के क्षेत्र में विभिन्न योजनाओं का भी शुभारंभ किया। इससे पहले केंद्रीय पशुधन विकास मंत्री गिरिराज सिंह ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि मोदी जी ने किसानों के हितों को लेकर जो कदम उठाए हैं, वे स्वागत योग्य हैं। इन योजनाओं से पशुओं के साथ पशुपालक भी लाभान्वित होंगे। 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि भगवान श्री कृष्ण की नगरी में आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करने जा रहे हैं। जिस स्वच्छ भारत मिशन का शुभारंभ प्रधनमंत्री जी किया था, उसी मिशन का नतीजा है कि इंसेफ्लाइटिस जैसी बीमारी आज समाप्ति की ओर है। इसी कारण हमें आज प्लास्टिक मुक्त भारत की भी प्रेरणा मिलती है। इस दौरान योगी ने इंसेफ्लाइटिस के मरीजों की घटती संख्या के आंकड़े भी प्रस्तुत किया।  

कूड़ा बीनने वालीं महिलाओं के साथ सीखा पॉलीथीन का प्रबंधन : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मथुरा की धरती से देश और दुनिया को 'प्लास्टिक मुक्त भारत' बनाने का संदेश दिया है।पीएम मोदी ने प्लास्टिक का कूड़ा बीनने वाली 25 महिलाओं के साथ बैठकर खुद प्लास्टिक प्रबंधन के गुर सीखे।उन्होंने कूड़े से कौन सी प्लास्टिक को कहां रखनी है, आदि की जानकारी प्राप्त की। पीएम मोदी ने इस दौरान इन महिलाओं को सम्मानित भी किया और उनके कार्यों में आने वाली दिक्कतों को करीब से समझा।

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मुख्यमंत्री योगी ने किया स्वागत : इससे पहले बुधवार सुबह 11 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मथुरा पहुंचे। हेलीपैड पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व अन्य नेताओं ने उनका स्वागत किया। सबसे पहले मोदी पशु मेला गए। वेटेरिनरी विश्वविद्यालय में आयोजित दो दिवसीय पं.दीनदयाल वृहद पशु आरोग्य मेला का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुभारंभ।

 इस दौरान पीएम मोदी ने गौ-सेवा भी की और टीकाकरण की जानकारी ली। मोदी ने आरोग्य मेला में आए पशु पालकों से मुलाकात कर उनसे बातचीत की। इस दौरान पशु चिकित्सा और पशुपालन के क्षेत्र में विभिन्न योजनाओं की जानकारी देने के लिए प्रदर्शनी लगाई गई है। प्रधानमंत्री ने इस प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया। नरेंद्र मोदी उन महिलाओं से भी मिले जो कचरे से प्लास्टिक उठाती हैं। पीएम आज एकल उपयोग वाले प्लास्टिक उत्पादों के खिलाफ अभियान शुरू करेंगे।

सूबे के पशुधन मंत्री चौधरी लक्ष्मी नारायण ने बताया कि सेक्सेड सीमेन उत्पादन के लिए हापुड़ व बाबूगढ़ में 31 करोड़ से प्रयोगशाला स्थापित की गई है। पशुपालन विभाग की मुरादाबाद और आगरा की करीब 30 करोड़ की पॉलीक्लीनिक, 117 करोड़ के 150 पशु चिकित्सालय, रोग निदान प्रयोगशाला और गो संरक्षण केंद्र बनाए गए हैं। पीएम इन कार्यों का लोकार्पण करेंगे। साथ ही सेक्सेड सीमेन उत्पादन के लिए बाबूगढ़ और हापुड़ में 30 करोड़ की लागत से प्रयोगशाला का विस्तारीकरण का शिलान्यास करेंगे।

राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम का उद्देश्य आगामी पांच साल में पशुओं में होने वाली घातक बीमारियों को समाप्त करने की है। इस दौरान देशव्यापी कृत्रिम गर्भाधान कार्यक्रम की भी शुरुआत होगी। इस अभियान के माध्यम से 600 जिलों में सौ-सौ गांव की 200-200 गायों का आगामी छह माह में कृत्रिम गर्भाधान किया जाएगा। गायों की नस्ल को सुधारने के लिए देश मे पहली बार इतना बड़ा कार्यक्रम हो रहा है।

अन्य खबर

चर्चित खबरें