< जैविक व तकनीकि खेती करने के बताये उपाय Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News @ मोहम्मद नसीम, ललितपु"/>

जैविक व तकनीकि खेती करने के बताये उपाय

@ मोहम्मद नसीम, ललितपुर

रूद्रानी बुन्देली कला ग्राम एवं सोध संस्थान द्वारा पुष्पेन्द्र सिंह यादव की अध्यक्षता एवं सुस्मिता मुखर्जी बुन्देला व फिल्म निर्देशक राम बुन्देला के सहयोग से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा चलाये जा रहे कौशल विकास योजना के अन्तर्गत जैविक खेती एवं तकनीकी खेती द्वारा किसानो की आय दुगनी करने की मंशा से ग्राम प्रधान रुचिका बुन्देला के सहयोग से ग्राम पंचायत बगोनी के जमुनिया ग्राम में कार्यशाला आयोजित की गयी।

जिसमे समस्त वर्ग के किसानों ने भाग लिया, और जैविक खेती से कैसे अपनी आय दुगनी कर सकते है और साथ ही साथ स्वास्थ्य जीवन बिना रसायन प्रयोग करके कैसे जीवन यापन कर सकते है बताया है। पुष्पेन्द्र सिंह ने बहुत ही सरल आसान संसाधनों से यूरिया और घर पर ही बनाने की विधि बताई, जिसमे खर्च नाम मात्र का होगा, और फसल भी  शानदार होंगी। साथ ही रसायनिक दवाईयो से आने वाले खर्च से भी बचा जा सकेगा, गाँव मे उपलब्ध गौ मूत्र, गोबर, पत्तिआ, इत्यादी का प्रयोग करके जैविक खाद् बनायी जा सकता है।

गायों के महत्व को भी समझाया की गाय है तो खेती है हमे गाय का संरक्षक करना चाहिए। सुस्मिता मुखर्जी और राम बुन्देला ने सभी ग्रामीण -किसानो को बताया की अभी परिवर्तन का दौर है हमें भी अपनी खेती मे भी परिवर्तन लाना होगा, नई तकनीकी, नये नये तरीको एवं प्राक्रातिक  खेती करनी चाहिए जिसमे रूद्रानी बुन्देली कला ग्राम एवं सोध संथान, हमेशा नई नई योजनाये लाकर हमारे बुन्देलखण्ड के किसानो तक पहुँचाएंगे और उनको सम्पन्न बनना ही हमारा लक्ष्य है कार्यशाला के अंत में रुचिका बुन्देला और दिमान राघवेन्द्र सिंह ने सभी का आभार व्यक्त किया।

अन्य खबर

चर्चित खबरें